homescontents
Rahu Dosh ke Upay

राहु दोष के उपाय (Rahu Dosh ke Upay) या राहु के दुष्प्रभावों को कम करने के उपाय (Ways to reduce the ill effects of Rahu) वे उपाय हैं जो राहु ग्रह के बुरे प्रभावों को कम करने के लिए किए जाते हैं।
राहु को एक छाया ग्रह माना जाता है और इसे अक्सर अशुभ माना जाता है। हालांकि, राहु के बुरे प्रभावों को कुछ उपायों से कम किया जा सकता है।

कुछ सामान्य राहु दोष के उपाय हैं:

दान देना (Donate):
रवि (रविवार) के दिन बहते पानी में गेहूं, गुड़ और तांबा दान करें। आप इन तीनों वस्तुओं को एक तांबे के बर्तन में भी रख सकते हैं और फिर उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर सकते हैं।
नीले रंग के कपड़े न पहनें (Do not wear blue clothes):
नीला रंग राहु का रंग है, इसलिए इसे दान करने या पहनने से बचें।
गर्दन में चांदी की चेन पहनें (Wear a silver chain around the neck):
चांदी राहु के शत्रु ग्रहों में से एक है, इसलिए इसे पहनने से राहु के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
बहते पानी में नारियल छोड़ें (Drop a coconut in flowing water):
नारियल को राहु का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे बहते पानी में छोड़ने से राहु के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
हनुमान चालीसा का पाठ करें (Recite Hanuman Chalisa):
हनुमान जी को राहु के देवता माना जाता है, इसलिए उनका पाठ करने से राहु के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
गणेश जी की पूजा करें (Worship Ganesha):
गणेश जी को सभी बाधाओं के दूर करने वाले देवता माना जाता है, इसलिए उनकी पूजा करने से राहु के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
श्रीमद भागवत गीता का पाठ करें (Recite Shrimad Bhagavad Gita):
श्रीमद भागवत गीता को सभी शास्त्रों में सर्वोच्च माना जाता है, इसलिए इसका पाठ करने से राहु के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल कुछ सामान्य और सरल उपाय हैं। किसी भी ज्योतिषीय उपाय को करने से पहले, एक योग्य ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।




Tags:

remedies for afflicted Rahu in Vedic astrology, ways to pacify Rahu in astrology, auspicious things to do for afflicted Rahu, things to avoid for afflicted Rahu, astrological remedies for Rahu dosh, temples to visit for Rahu remedies, chants and mantras for Rahu remedies, foods to eat for afflicted Rahu, colors to wear for afflicted Rahu, gems to wear for afflicted Rahu,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *