homescontents
Inspirational Motivational Story in Hindi

Inspirational Motivational Story in Hindi
बहुत अच्छा लड़का है, बहुत ही नेक है, अपनी आकांक्षा के लिए अच्छा रहेगा. बहुत बड़ा बिज़नेस है लड़के का, खूब कमाता है, क्या हुआ अगर दो बच्चे हैं उसके. और पहली बीवी नहीं रही. इतनी गरीबी में रहने से तो अच्छा है कि वह अनुज से शादी कर ले, आकांक्षा ने अपनी कोई इच्छा व्यक्त नहीं की.

वह खामोश थी.आकांक्षा के मामा का पारा सातवें आसमान पे था आखिर क्या कमी है लड़की में ? लड़की ग्रेजुएट है, सुन्दर है,घर का सारा काम संभालती है, उसकी उम्र से 25  साल बड़े लड़के से हम शादी नहीं होने देंगे. आकांक्षा को मालूम था उसके परिवार वाले दहेज़ देने की स्थिति में नहीं हैं,उसने अपने आप को बचपन से अब तक हर परिस्थिति में ढाल लिया था चाहे वह कितनी ही नकारात्मक क्यों न हो.
Inspirational Motivational Story in Hindi

सुखमनी साहिब का गुटका उसके हाथ में ही रहता था. उसने सोचा वाहेगुरु जो करेंगे वह अच्छा ही होगा, उसकी शादी उस वृद्ध से कर दी गयी, एक संतान का जन्म हुआ ही था कि उसके पति संसार से अलविदा कह गए. अपार धन दौलत,श्रृंगार किसी काम के नहीं थे. उसने  सफ़ेद साड़ी पहनी, गहने उतारे,हाथ में गुटका था, ‘सोच्यां सोच न होवै जो सोचे लाख बार,..’पर उसके भीतर एक सोच चल रही थी,

वह नैतिकता और परम्पराओं की वजह से एक पिंजरे (मायके) से निकल कर दूसरे सोने के पिंजरे ससुराल में आकर बैठ गयी है, जहाँ उसे पहाड़ सी जिंदगी इन तीनों बच्चों के सहारे बितानी है. वह सोच रही थी कि वह पिंजरा अच्छा था या यह?

हो सकता है आपका अतीत खुशहाल न रहा हो, वर्तमान भी अच्छा न बीत रहा हो, समस्याओं से घिरा हो, और हर बात मुश्किल हो, जिंदगी जीने की कोई लालसा भीतर न हो, पर यह न सोचिये कि किस्मत ने आपको क्या नहीं दिया और क्यों नहीं दिया. सोचने का ढंग यह भी तो हो सकता है कि आप अपने उपलब्ध साधनों से  किसी की मदद कर सकते है, हर समय सहारे क्यों ढूंढे हम, जब हम स्वयं किसी का सहारा बनने की योग्यता रखतें हैं. आईये ज़िन्दगी की मुसीबतों को हराएँ और  दूसरो की मुसीबतों में सहारा बन कर उनके दुःख दूर करें, फिर आपको अपने दुःख पर रोने का वक्त नहीं मिलेगा और यही  आपको आतंरिक सुख के करीब ले जायेगा.

Tags:

inspirational love story a beautiful heart | inspiring love stories relationships | inspiring love story about romance commitment |  romantic love story  short romantic love stories |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *