Vastu Shastra Gher ke lie Vastu Tips Hindi वास्तुशास्त्र- कमरे के बारे में तीन सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य

0

Vastu-Shastra-Gher-ke-lie-Vastu-Tips Hindi-
वास्तुशास्त्र- कमरे के बारे में तीन सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य

सभी परिवारजनों को साथ बैठ, अपनी आवश्यकताओं व सुविधाओं का निर्धारण करते हुए एक खाका तैयार करना चाहिए जिससे किसी की भी आवश्यकता का सामान छूट न जाए और साथ ही यह उनकी रुचि के अनुरूप भी हो, एक बार कमरे की मुख्य वस्तुओं का निर्धारण करने के बाद ही किसी और पहेलु पर विचार करना चाहिए, मुख्य वस्तुएं एक बार छूट जाने पर उनको बाद में कमरे में व्यवस्थित करने में असुविधा हो सकती है। कीसि भी रंग wall paint   का चुनाव करें अथवा शैली का यह आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है, इसलिए सर्वाधिक सुरुचिपूर्ण चुनाव ही आपके कमरे व घर को नए अर्थ प्रदान कर सकता है। यही नहीं सभी वस्तुओं का चुनाव भली भांति होने के बाद यह भी जानना जरूरी है कि कब रुकना है अर्थात वस्तुओं का चुनाव इतना भी विस्तृत न हो जाए कि कमरा, कबाडख़ाना ही लगने लगे, वस्तुओं को रखने सजाने की जगह पूर्व निर्धारित कर ली जाए ताकि चुनाव में आसानी हो, कमरा व्यवस्थित लगे और अनावश्यक खरीदारी भी नहो जाए!
कमरे के बारे में तीन सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य जो ध्यान रखने योग्य हैं:-
Vastu-Shastra-Gher-ke-lie-Vastu-Tips Hindi- वास्तुशास्त्र- कमरे के बारे में तीन सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य

पृष्ठभूमि (बैकग्राउण्ड):
कमरे की सज्जा निर्भर करती है, जाने कि कमरे की दीवारें, छत और फर्श की शेली, रंग इस बात को निर्धारित करते हैं कि कमरे की आरामदेयता व आकर्षण कितना होगा।
फर्नीचर:
कुर्सियां, मेज, सोफा, अल्मारी, बेड आदि कमरे की सुंदरता बनाए रखने या अधिक करने और अपने-अपने कार्य भली भांति कर पाएं
-टेबल पर नारंगी व चटक हरे रंग के बाऊल्स का प्रयोग व फूलों का चुनाव इसी पैटर्न पर करने से भी कमरे के अलग अहसास प्रदान कर सकते हैं।
– कमरे की बाकी सभी दीवारों को एक ही रंग (हल्के) में कर, सिर्फ एक दीवार चटक रंग करने से भी कमरा अधिक खुला व उर्जावान प्रतीत होता है।
– रंगीन लैम्प शेड्स का प्रयोग कर सकते हैं तथा कमरे के पेंट के हिसाब से लैम्प शेड्स का रंग तय कर सकते हैं यह अधिक खर्चीला उपाय नहीं है।
– कमरे में अधिक ट्रेन्डी फर्नीचर का प्रयोग किया जा सकता है।
कालीन का चुनाव इस ढंग से किया जाए कि वह मरे को अधिक सुन्दरता प्रदान तो करे ही साथ ही, सुविधाजनक भी बनाए रखे।
– दीवार पर लगी पेंटिंग्स के फ्रेम के रंग का निर्धारण कमरे के प्रमुख रंग से हो अथवा विपरीत हो।
– इसके अलावा सोफा कवर्स, पर्दो के रंगों का चुनाव अपनी मर्जी से कर सकते हैं जो कमरे को अलग ही छटा प्रदान करते हैं यही नहीं इनको बदलने पर भी अधिक खर्च नहीं आता और सुविधाजनक भी रहते हैं।
– घर को सुसज्जित करने के बेहतरीन आइडियाज आपके आसपास ही है, आपके परिवार वाले, आपके लगभग आदि यही नहीं, आप अपनी कॉलोनी के मकानों को व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण कर भी एक निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं, कि अंतत: आपको अपने मकान में क्या चाहिए, जहां भी आप मकान ले रहे हैं, इस कॉलोनी के बेहतरीन मकानों में से आप अपनी पसंद की डिजाइन, कलर पॅटर्न एवं साज सज्जा का आइडिया ले सकते हैं, यकीनन यह आपके मकान के सुरुचिपूर्ण सज्जा के किसी भी निर्णय में सहयोग करेगा, अन्य मकान के डिजाइन, इंटीरियर्स व फर्नीचर का निर्णय बेहतर ढंग से ले सकते हैं।
– कमरे का रंग रोगन wall paint    इस प्रकार से किया जाए कि वह रचनात्मक ऊर्जा प्रदान करे, किसी भी एक ऐसे रंग का चुनाव wall paint    जैसे- नारंगी आदि। यही नहीं, यदि आप दीवारों आदि का रंग हल्का रखना चाहते हैं तो सौफा कवर्स में रंगों में विविधता ला सकते हैं, डिजाइनर-सौफा कुशन  sofa cover  आदि रंगों wall paint में निरंतर विविधता लागर कमरे को जीवंतता प्रदान कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here