वजन कम करने के लिए आसान एक्सरसाइज…

0

सावधानी : जिन्हें बैक पेन या नी पेन की समस्या हो वो लोग इन एक्सरसाइज को नहीं करें। यदि करें भी तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें।

वॉकिंग लंजेज :
सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों को कंधों की सीध में रखें। हाथों को कमर पर रखें। बाएं पैर को आगे की तरफ बढ़ाएं और दाएं पैर को पीछे की तरफ मोड़ें, दाएं पैर के च्टोज् को जमीन से टच करके रखें और एड़ी उठा कर, इसी तरह दाएं पैर को आगे की तरफ बढ़ाएं अौर बाएं पैर को पीछे की तरफ मोड़ें। इस क्रिया को लगातार करते हुए आगे की तरफ चलें। इससे पैरों और जांघों को मजबूती मिलेगी। लगातार इस क्रिया को करने से फैट भी बर्न होगा।

हाई नी एक्सरसाइज-  
जमीनपर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों के बीच एक से डेढ़ फुट का फासला रखें। अब बाएं पैर को घुटने को ऊपर की ओर उठाएं जितना ऊपर तक उठा सकते हैं। घुटनों को चेस्ट तक लाने की कोशिश करें। फिर पैर को जमीन की तरफ वापस लेकर जाएं। इसी तरह दाएं पैर को ऊपर की ओर उठाएं, एक-एक पैर को लगातार ऊपर नीचे करें। इस क्रिया को लगातार करें। गिनती के साथ करें। कम से कम ५ मिनट तक हाई नी एक्सरसाइज करें। 30-30 सेकेंड के 6 सेट करें।

स्क्वॉट :
सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों के बीच एक से डेढ़ फुट का फासला रखें। दोनों हाथों को सामने की तरफ करें, पैरों के सीध में दोनों हाथों को रखें। हाथों को आगे रखते हुए सांस भरते हुए नीचे की तरफ झुकें अौर चेयर जैसी पोजिशन बनाएं। फिर सांस छोड़ते हुए वापस ऊपर की तरफ आएं। इस क्रिया को लगातार करें, इससे पेट की चर्बी कम होगी। 30-30 सेकेंड के कम से कम 6 राउंड में इस क्रिया को लगातार करें। बीच-बीच में चाहें तो थोड़ा ब्रेक ले सकते हैं।

बॉडी स्ट्रेंथ और स्टेमिना बिल्डअप करने में सहायक हैं ये तीनों एक्सरसाइज

वजन कम करने के लिए करें स्क्वॉट

भागदौड़ भरे जीवन में ओबेसिटी बड़ी समस्या बनती जा रही है। खास तौर पर महिलाओं और बच्चों में ओबेसिटी ज्यादा देखने को मिल रही है। रूटीन लाइफ से थोड़ा समय एक्सरसाइज को देते हुए बढ़ते वजन को रोका जा सकता है। रोजाना ४५ मिनट हाई नी, स्क्वॉट और वॉकिंग लंजेज एक्सरसाइज सेशन से एक महीने में ५ किलो तक वजन कम किया जा सकता है। वेट लॉस में डाइट का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इन एक्सरसाइज को प्रॉपर तरीके से करने के साथ ही अपनी फूड हैबिट्स पर खास ध्यान रखें। लो कैलोरी, लो फैट युक्त डाइट के साथ ही इन एक्सरसाइज को करें तभी वेट लॉस सही ढंग से कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here