यात्रा करते वक़्त यह ख्याल रखें | Smartest Travel Vacation Tips Hindi

0

 

Smartest-Travel-Tourism Tips -Vacation Abroad Tips HIndi
Simple Tips for a Smoother Trip

शहर से बाहर जाएं या देश से यह जान लेना ज़रूरी है कि उस शहर की कौन-सी जगहें सुरक्षित हैं व कौन-सी नहीं। इसका सबसे अच्छा तरीक़ा है, स्थानीय महिला travel guide से पूछना कि अपने शहर की किन जगहों पर वह अकेले जाना पसंद नहीं करती है। साथ ही यह भी पूछें कि क्यों नहीं?  पुरुष की अपेक्षा महिला इस सम्बंध में बेहतर राय दे सकती है। ऐसी किसी भी जगह पर अकेले जाने से बचें।

पर्यटक की तरह न दिखें- Simple Tips for a Smoother Trip

अपराधियों के लिए पर्यटक सबसे आसान शिकार होते हैं, क्योंकि वे अपना पूरा सामान एक साथ लेकर चलते हैं। इसीलिए अक्सर यह सुझाव दिया जाता है कि कहीं भी जाएं, पर पर्यटक जैसा ख़ुद को न दिखाएं। इसके लिए कुछ आदतों जैसे कि कैमरे को हरदम गले में टांगें रहना, लोगों से पता पूछते हुए मैप travel map खोलकर देखना आदि से बचना चाहिए। साथ ही किसी भी व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारी को एक-दो लोगों से पूछकर पुष्टि ज़रूर करें।

ज़बर्दस्ती के जोखिम में न पड़ें : Travel Tips in Hindi

कई बार नवविवाहित जोड़े मस्ती-मज़ाक व रोमांचक अनुभव की चाह में जोखिम भी ले लेते हैं, जैसे- पर्यटन स्थल के उस क्षेत्र में जाना जो कि प्रतिबंधित हो या फिर किसी पहाड़ या पानी में जाने का ज़बर्दस्ती जोखिम लेना, सुनसान में जाना। नए रिश्ते के नए जोश में ऐसा मन तो करता है, पर ध्यान दें कहीं इससे सम्मान और जान पर न बन अाए।

बीमा और वैक्सीनेशन भी

हनीमून honeymoon travel package के लिए यदि विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, तो इसमें यात्रा बीमा को ज़रूर जोड़ लें। भारी-भरकम ख़र्च के बीच इसकी मामूली रक़म आपकी यात्रा को कई मायनों में आसान बनाती है। दुर्घटना, सामान चोरी या किसी भी कारण से यात्रा के रद्द होने जैसी परिस्थिति में बीमे से आर्थिक क्षतिपूर्ति हो जाती है। इसी तरह यदि देश से बाहर Travel Abroad जा रहे हैं, तो देख लें कि गंतव्य स्थल Sightseeing  पर किसी बीमारी का प्रकोप तो नहीं है! ऐसे में बीमारी से सम्बंधित टीका लेना भी आवश्यक है।

स्थानीय ख़बरों पर रखें नज़र (Essential Tour Travel Tips)

सुरक्षा की दृष्टि से स्थानीय ख़बरों पर नज़र रखना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कई बार आप नहीं जानते कि जहां आप घूमने Wanderlust गए हैं, वहां क्या चल रहा है। ऐसे में स्थानीय अख़बार पहले से सचेत करने में सहायक होते हैं। आप स्थानीय न्यूज़ चैनल व वेबसाइट के ज़रिए भी सचेत रह सकते हैं। एकदम बेपरवाह न रहें। माहौल में किसी भी असामान्यता को सूंघने की कोशिश करें।

ध्यान इनका भी ( Things to do while travel)

आमतौर पर हम अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड्स व पैसा एक जगह पर ही रखते हैं, जबकि सफ़र Excursion के दौरान यह आदत ठीक नहीं है। इसकी जगह इन्हें बांटकर अलग-अलग जेबों या कपड़ों में रखें, जिससे चोरी, गिरने या गुम होने की स्थिति में एकाएक अधिक नुक़सान नहीं होगा। साथ ही यातायात का भी सबसे सुरक्षित विकल्प ही चुनें। हो सके तो भरोसेमंद टैक्सी सेवा लें, क्योंकि इसमें घूमने-फिरने की पूरी स्वतंत्रता के साथ ही सुरक्षा भी मिलती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here