सही चश्मे का चुनाव कैसे करें How to Choose Right Sunglasses

0

मौसम कोई भी हो पर आंखों के बचाव की चिंता प्रत्येक व्यित को होती है। इसके लिए जरुरत होती है चश्में की। प्रकृति के इस अनमोल उपहार की देखभाल यों न की जाए और कौन ऐसा होगा जो इसकी देखभाल नहीं करना चाहेगा। sunglassesआंखों की रक्षा के साथ उसकी सुन्दरता भी बढ़ाती है। आंखे भाव की अभिव्यित का एक सशत माध्यम भी है, जिनके द्वारा बिना कुछ कहे सुने ही सामने वालों से अनगिनत बाते की जा सकती है  और उन्हीं आखों की सुरक्षा के लिए लोग sunglassesपहनते हैं। आज के समय के लोग कपड़े के अनुसार sunglassesपहनना पसंद करते हैं।
Choose Right-Sunglasses -Eye Care-Face-Shape ऑय केयर टिप्स गॉगल्स

कैसी ड्रेस पर कैसा चश्मा सूट करता है? इस बदलते समय में अधिकांश लोग चश्में का उपयोग फैशन के रुप में कर रहे है। हालांकि ज्यादातर लोग धूप से बचाव के लिए चश्मा पहनते हैं बाकि लोग उसे फैशन के लिए धारण करते हैं, लेकिन उसके लिए वालिटी या ब्रांण्डेड चश्मा खरीदने की परख होनी चाहिए वो इसलिए योंकि ज्यादातर लोग ये नहीं जानते की एक अच्छा वालिटी का      sunglasses आंखों के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। एक चश्में की वालिटी बहुत महत्व रखती है ताकि साफ दिखाई भी दे सके और धूप से भी बचाव हो जाए।

अगर आप सस्ता चश्मा खरीदेंगे तो वो आपकी आंखों को नुकसान करेगा योंकि सूरज की जो हानिकारक किरणें है वो आंखों पर सीधा प्रभाव डालेंगी इसलिए अच्छी वालिटी का चश्मा ही ले जिससे की इन किरणों से बचाव हो सके। वालिटी के चश्मों में सूरज की हानिकारक किरणों को रोकने की क्षमता ज्यादा होती है। अब एक आदमी को खुद से ही प्रश्न करना चाहिए की उसकी आंखे उसके लिए कितनी मूल्यवान है तभी वो एक सस्ती और वालिटी वाली चीज में फर्क कर पाएंगा।
धूप का चश्मा खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें:-
अगर फैशन के लिए धूप का चश्मा sunglassesलेना है तो वो किसी भी रंग का ले सकते हैं। लेकिन अगर अपने काम को देखकर चश्मा खरीदना है तो किसी भी रंग का चश्मा नहीं चलेगा। जैसे- स्लेटी और हरे रंग के लैंस ड्राइवर को पहनने चाहिए। योंकि उन्हें ट्रैफिक लाइट्ïस को देखने की जरुरत पड़ती है। अर्थात अपने काम के अनुरूप ही लैंस का रंग खरीदे।
-धूप के चश्में उतने ही गहरे रंग के होने चाहिए की जब हम शीशे में देखे तो हमें हमारी आंखे साफ नजर आए मतलब की अगर चश्मा ज्यादा गहरे रंग का हुआ तो हमें साफ दिखाई नहीं देगा।

-अगर चश्में से आपको साफ दिखाई नहीं दे रहा है या उसकी बनावट सही नहीं है तो दूसरा चश्मा चुने।
-लैंस ऐसा होना चाहिए जो रिफलेशन को कम करें, आंखो को तेज रोशनी में चुंधियाने न दे और उनकी सुरक्षा करें।
-लैंस का आकार ऐसे ही चुनना चाहिए जो कि आंखों को पूरी तरह से ढक दे और धूप की हानिकारक किरणों से आंखों को बचाए।
sunglasses खरीदते वत हमेशा ये ध्यान रखे की जो चश्मा आप खरीद रहे हैं वो सूरज की हानिकारक किरणों को रोकता है या नहीं जिससे की आंखों का बचाव हो सके। योंकि आंखे अनमोल है और ये आंखे ही तो है जो एक मनुष्य के जीवन को रोशनी से भर देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here