रोजाना नींबू पानी पीते हैं तो ध्यान रखें ये बातें…

0

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन आप रोज इसे काफी ज्यादा मात्रा में पी रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। नींबू में कई क्वालिटीज होती हैं, पर ज्यादा मात्रा में नींबू नुकसान भी कर सकता है। ज्यादा नींबू पानी पीने से पेट, दांत और किडनी लीवर की प्रॉब्लम भी हो सकती है।  किन-किन बीमारियों में नींबू पानी नहीं पीना चाहिए और नींबू पानी पी भी रहे हंै तो पीते समय इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
पेटमें अल्सर की प्रॉब्लम हो तो पिएं : नींबू पानी में मौजूद एसिडिक क्वालिटी से पेप्टीक अल्सर में नुकसान पहुंच सकता है। जिन लोगों में अल्सर की परेशानी है वो यह पानी नहीं पिएं।

पीने के तुरंत बाद करें ब्रश :
नींबू के एसिडिक प्रॉपर्टी के कारण दांतों का इनेमल कमजोर हो जाता है। नींबू पानी पीने के तुरंत बाद इनेमल निकल सकता है और दांत टूट सकते हैं। दांतों को कमजोर होने से रोकने के लिए तुरंत ब्रश करें।
किडनी और लीवर प्रॉब्लम हो तो पिएं : नींबूपानी में ऑक्सलेट्स होते हैं, जो बॉडी में क्रिस्टल के रूप में जम सकते हैं। ये कैल्शियम एब्जॉर्प्शन को भी प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में किडनी और लीवर की प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here