ऋण के आवेदन के अस्वीकार होने के मुख्य कारण : Loan Rejection Reasons

0

आपकी योग्यता और CIBIL स्कोर निर्धारित करता है कि आपका आवेदन स्वीकार किया जाये या नहीं.

जानिए क्या है CIBIL स्कोर ?

३ अंकों में आपकी क्रेडिट इतिहास को  संक्षेप में बताता है.

यह क्रेडिट इनफार्मेशन रिपोर्ट यानि सी आई आर से तथ्य बताता है.  इसमें कर्ज की पेमेंट तथा क्रेडिट राशि  से सम्बंधित तथ्य किसी निर्धारित समय के अंश में होते है. इसमें बचत,निवेश और ऍफ़ डी से सम्बन्धित जानकारी नहीं होती.बेहतर क्रेडिट  स्कोर और सी आई बी आई ऐल स्कोर लोन के अप्प्रूव होने के मुख्य कारण होते है.इसी से लोन के ब्याज की दरें निर्धारित होती है. क्रेडिट स्कोर की दर सामान्यतया तीन सो से नो सो के बीच होती है जबकि एक अच्छा क्रेडिट स्कोर सात सो से सात सो  बीस के बीच माना जाता है.

सी आई बी आई ऐल स्कोर का निर्धारण भुगतान इतिहास ऋण खाते  के संख्या और प्रकार पर निर्भर करता है.क्रेडिट हिस्ट्री, बकाया कर्ज आदि पर निर्भर करता है. सी आई बी आई ऐल स्कोर चेक करने केलिए सी आई बी आई ऐल डॉट कॉम स्लैश क्रेडिट स्कोर

www.cibil.com/creditscore.पर चेक किया जा सकता है.इसके लिए पैन नंबर देने के बाद जरूरी सूचनाएं देने के बाद कुछ निर्धारित राशि देनी पड़ती है.वर्तमान या पूर्व कर्जो का उल्लेख और क्रेडिट भुगतान आदि के बारे में सुचना देना होता है.सी आई बी आई ऐल स्कोर के बेहतर कर के आप लोन के आवेदन स्वीकार होने के अवसर बढ़ा सकते है.कर्ज के भुगतान में अनियमितता नहींहोनी चाहिए.क्रेडिट लिमिट के 30 % से अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.अगर आपके लोन की आवेदन ख़ारिज हो गयीहै तो अन्य स्थानों पर अत्यधिक आवेदन  नहीं करना चाहिए. क्रेडिट कार्ड से भुगतान में न्यूनतम राशि से बेहतर है की आप बड़ी राशि अदा करें. कम समय में अधिक और मल्टीप्ल आवेदन न करें.अपना क्रेडिट स्कोर समय समय पर चेक करते रहें अन्यथा यह नेगटिव में जा सकता है, जिसका भुगतान कठिन हो सकता है, ऐसा करने से बचें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here