प्रॉपर्टी खरीदने से पहले ये जरूर जांच लें ..Things to Consider Before Buying Property

0

संपत्ति खरीदने एवं बेचने की ऊंची लेन- देन की कीमत करने का अर्थ है आप सौदे में धन खो सकते हैं। यदि आप सौदे में लाभ प्राप्त करते हैं आपको पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करना होगा। यदि आप दो से कम वर्ष तक घर में रहते हैं।
स्वयं विचार करें यदि आप वास्तव में अधिक समय तक रह सकते हो। क्या आपको जाना पड़ सकता है क्योंकि वर्तमान या नए सेवायोजक द्वारा आपका स्थानांतरण कर दिया जाता है?
क्या वापस स्कूल में जाने का विचार कर रहे हैं? क्या आपकी आय स्थिर रहेगी या बढ़ेगी, या कम होने की संभावना है। क्या आप प्रत्येक बार पाइप लीक होने पर नल साज को बुलाना चाहते हैं एवं उसके कार्य का भुगतान करेंगे या आप नलसाजी कार्य, दीवारों के पेंट, छत सही करने एवं नया रेफ्रीजरेटर खरीदने का कार्य भू-स्वामी को सौंप देंगे।

विचार करें कि आपके क्षेत्र में किराये पर देने या स्वामित्व के लिए क्या यह काफी महंगा है, औसत है। यदि आप इसे हाथ से करना चाहते हैं, तो नियम है कि याद आप स्वामित्व के लिए मासिक गिरवी, संपत्ति कर एवं किसी गृह स्वामी के शुल्क सहित धनरिाश की अपेक्षा किराये में ३५ प्रतिशत कम का भुगतान करते हैं तो किराये में रहना उचित है। यदि इनके उत्तर घर खरीदने के लिए पक्ष में हों तभी घर खरीदने का विचार करें। जब आप किराये पर रह रहे हैं तो मनचाहे फेरबदल नहीं कर सकते अपनी इच्छानुसार मरम्मत या तोडफ़ोड़ कर उसे अपने आवश्यकतानुसार नहीं बना सकते बल्कि जरा सी भी मरम्मत आदि का काम करने को आपको मकान मालिक से आज्ञा लेनी पड़ती है और किराये के मकान में किसी तरह का निवेश, महंगी पेंटिंग वाल टू वाल फारपेंटिंग आदि करने का भी कोई औचित्य नहीं कभी भी आपको मकान खाली करना पड़े और नहीं मालिक मकान आपकी सुविधानुसार आप पर खर्च करने को तैयार होते हैं क्योंकि इस पर उन्हें कोई लाभ मिलने वाला नहीं अपना घर खरीदने पर निश्चित ही आपको घर में व बाहर अधिक जगह मिलती है। जगह आप अपने तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं उसमें अपनी सुविधानुसार फेरबदल कर सकते हैं यदि आप किसी एक जगह पर लंबे समय तक रहनेके लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं अथिवा एक या देा साल में परिवर्तन संभावित है तो आपके लिए उचित यही है कि किसी भी जमीन जायदाद को खरीदने में जल्दबाजी नकरें। कम से कम हाल फिलहाल के लिए क्योंकि मकान खरीदने बेचने के सौदों के अतिरिक्त खर्चे अधिक होने के कारण हो सकता है आपको अपनी प्रोपर्टी पर अधिक फायदा न मिल पाए अथवा आप मुनाफे की स्थिति में न रहें।
किसी भी मकान और फ्लैट खरीदने से पहले व्यक्गित रूप से उसकी जांच करें कमरो, टायलेट, बाथरूम, किचन व सभी आधारभूत सुविधाओं का सुक्ष्मता से निरीक्षण करें। क्योंकि अंतत: यदि निरीक्षण आपके मकान के सौदे को प्रभावित करता है। इसलिए स्वयं अथवा हो सके तो पूरे परिवार के साथ खरीदें जानेवाले मकान प्रोपर्टी का निरीक्षण करें।
विशेषकर यह खयाल रखें कि खरीदें जाने वाले मकान आदि ज्यादा ट्रैफिक और बहुत अधिक भीड़भाड़ वाले मुख्य मार्गों के बिल्कुल नजदीक न पड़ता हो क्योंकि ऐसे स्थानों पर ज्यादा प्रदूषण का खतरा तो रहता ही है साथ ही बच्चे पढ़ाई आदि पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं और यदि खेलते हुए मुख्य सड़कों पर आ जाएं तो दुर्घटना की आशंका से भ इनकार नहीं किया जा सकता है। आपका मकान वहां हो जहां वातावरण सुकून देने वालाहो और सभी सुविधाएं आस-पास हों।
जब आप मकान खरीदन लें तो इसे घर बनाने में आपके परिवार का पूरा योगदान रहता है क्योंकि हर किसी को अपनी जरूरत का स्पेस चाहिए और चूंकि शांति सुकूनभरा माहौल पाने के लिए प्रयास पूर्णत: व्यक्तिगत रहता है लेकिन यह स्वयं के अलावा सारे परिवार को भी प्रभावित करता है रंगों का पैटर्न व अनेक विभिन्न शैलियों का समावेश रहता है जो सारे परिवार की पसंद के हिसाब से निर्धारित किया जा सकता है। किसी एक की च्वाइस पर यह निर्भर नहीं रहती। किसी एक को यदि तड़क- भड़क पसंद है तो दूसरे को सादगी संपूर्ण रूप से एक अलग ही वातावरण तैयार करने के लिए wall paint   आवश्यक है कि एक कलर विशेष का चुनाव किया जाए और उसी थीम पर प्रत्येक कमरे का निर्धारण किया जाए। रंगों के चुनाव आकर्षक और सबकी पसंद के अनुरूप हो तो बेहतर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here