मोबाइल फोन- लेटेस्ट लॉन्चेज

0

तारों में बंधन से    mobile    फोन ने मुक्ति दिला दी है। छोटे,बड़े,स्लीक,स्टाइलिश सभी प्रकार के mobile आज मार्केट में उपलब्ध हैं। जो युवा वर्ग में विशेष रूप से लोकप्रिय हैं। हालांकि mobileआज की जरूरत बन चुके हैं लेकिन साथ ही साथ ये स्टाइल स्टेटमेंट भी हैं। किसी समय स्टेटस सिंबल माने जाने वाले mobile आज एक जरूरत बन चुके हैं। इनके बिना कम्यूनिकेशन अधूरा है। mobile फोन आज सिर्फ मोबाइल फोन नहीं रहा, अनेक टेक्रिकल एडवांस्मेंट के साथ-साथ इनमें दिन-प्रतिदिन इनोवेशंस किए जा रहे हैं और ये आज अनेक हाईटेक फीचर्स के साथ ये बेहद प्रतिस्पद्र्धात्मक मूल्यों में उपलब्ध हैं। mobile केवल वार्तालाप के ही नहीं बल्कि ईमेल भेजने, फोटो लेने में -इमेजेज भेजने,संगीत सुनने में,मूवी बनाने में-देखने में और अपनी दिनचर्या अपडेट करने में भी काम आता है। बेहतरीन टेकनॉलॉजी के साथ दिन प्रतिदिन अपडेट फीचर्स के साथ व्यस्त दिनचर्या में व्यक्ति इसको अपनी सुविधा अनुसार अनेक प्रकार से बखूबी उपयोग में ले सकता है।

परफार्मेंस व फंक्शनेलिटी

mobile फोन की उपयोगिता बढ़ी है और इसकी परफार्मेंस व फंक्शनेलिटी में सुधार के लिए निम्र टिप्स उपयोगी हो सकते हैं।
– मोबाइल की बैटरी को सदैव चार्ज रखें।
– मोबाइल फोन डेटा केबल का उपयोग इंटरनेट से कनेक्ट करने में, के कान्टेक्ट्स कम्प्यूटर से सिन्क्रोनाइज करने में और रिंगटोन्स ,गेम्सया वालपेपर आदि डाउनलोड करने में कर सकते हैं।
-एक हैण्डसेट में दो सिम रखने के लिए आप ड्यूल सिम अडाप्टर उपयोग में ला सकते हैं। एक सिम आप निजी कॉल्स के लिए और दूसरा बिजनेस या प्रोफेशनल उपयोग के लिए रख सकते हैं।
-मेमोरी कार्ड का उपयोग मोबाइल की मेमोरी क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है विशेषकर तब जब आप मोबाइल को मल्टी मीडिया या बिजनेस डिवाइस के रूप में उपयोग करते हैं।
-ब्लू टूथ वायरलैस मोबाइल हैडसेट खरीदें। वायरलैस कनेक्शन से आपका वार्तालाप अधिक आसान होगा।
अपनी पसंद के अनुसार अपने मोबाइल को आप कस्टमाइज कर सकते हैं। मोबाइल को ट्रेण्डी लुक देने के लिए डिजाइनर मोबाइल फोन केसेज उपलब्ध हैं। मोबाइल फोन पाउऊचेज और होल्स्टर्स आपके मोबाइल को सुरक्षित करने में मददगार हो सकते हैं। उपयोग में न आ रहे हो उस समय के लिए मोबाइल फोन क्रेड्ल्स-स्टैण्ड्स एक सही स्थान है जहां आप मोबाइल रख सकते हैं। इंटरचेंजेबल मोबाइल फोन फेस प्लेट्स द्वारा आप मोबाइल की लुक अपनी इच्छानुसार बदल सकते हैं। स्क्रीन प्रॉटेक्टर द्वारा स्क्रीन का स्क्रेचेज से बचाव किया जा सकता है।

मोबाइल सिक्यूरिटी-
सीडीएमए फोन का इलेक्ट्रानिक सीीियल नंबर के डीटेल का रिकार्ड रखें।
जीएसएम फोन के आईएमईआई नंबर को सुरक्षित रखें।
मोबाइल की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी कोड इस्तेमाल करें।
उपयोग में न हो तो ब्लू टूथ डिसएबल कर दें।
सुरक्षा के लिए मोबाइल के साथ डोरी-रिबन आदि का प्रयोग करें।
मोबाइल में एंटी वायरस इंस्टॉल करें।
मोबाइल खो जाने की स्थिति में तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें और इसकी एक्नालेजमेंट मांगे।
मोबाइल खो जाने की स्थिति में अपने सर्विस प्रोवाइडर को इसकी तुरंत सूचना दें।
कार की विण्डो या डोर मोबाइल उपयोग करते वक्त बंद रखें।
ड्राइविंग करते वक्त सेलफोन को डैशबोर्ड पर न रखें।
मार्केट में उपलब्ध मोबाइल ट्रेकिंग सिस्टम के लिए सब्सक्राइब करें।

इनोवेटिव फीचसै-
मोबाइल में अनूठे फीचर्स के समावेश में वायस डायलर सिस्टम लोकप्रिय है जिसमें संबंधित व्यक्ति क ा नाम बोलने पर फोन की मेमोरी मे स्टोर उसका मोबाइल नंबर डायल हो जाता है। एफर्टलैस डायलिंग से आज की व्यस्त दिनचर्या में बेहद सुविधा हुई है।
एन्हेंस्ड फुल रेट स्पीच-भीड़ भरे स्थान से आपकी बात सुनने वाले तक आसानी से पहुचाने के लिए यह फीचर बेहद उपयोगी है,जिसमें बैकग्राउण्ड के शोर रहित आपकी आवाज सुनने वाले तक पहुंचती है।
इन्फ्रारेड-इस फीचर के द्वारा आप अपने सैलफोन का डेटा कम्प्यूटर से मोबाइल और मोबाइल से मोबाइल तक आसानी से पहुचा सकते हैं।
इसके अतिरिक्त वॉयस मेल सर्विस,कॉल डाइवर्ट,कॉल वेट आदि कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिनसे मोबाइल यूजर्स की सहूलियत बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here