किडनी के स्टोन के लिए

0
medical- kidney failure

सुबह उठते ही (खाली पेट) एक गिलास ताजा टमाटर का रस ले इसमें नमक व काली मिर्च मिलाना न भूलें।
किडनी स्टोन के लिए तुलसी बेहद असरदार होती है। चार पांच तुलसी के पत्ते लें और इसका रस निकाल ले इसे एक चम्मच शहद के साथ ले ऐसा प्रत्येक सुबह 4-6 महीने तक करे किडनी स्टोन के लिए यह बेहद असरदार साबित होगी।
प्याज का रस भी किडनी स्टोन के लिए असरकारक साबित होता है। एक गिलास पानी ले और इसमें 2-3 छोटे प्याज डालकर इन्हें 10-15 मिनट तक उबालें। मिक्सचर को छान ले और इसे ठण्डा होने दे इसमें थोड़ी चीनी व नमक मिलाएं इस मिक्सचर को दिन में 2-3 बार लें।
अनार भी किडनी स्टोन के निदान में प्रभावी है अनार का जूस लेें अथवा अनार के बीजों को पीस कर पेस्ट बना ले और कूल्ठी को पानी में मिला ले उसके बाद इसकी 1-2 चम्मच पेस्ट मिलाकर दिन में 2 या 3 बार लें।
मूली और भिंडी भी किडनी स्टोन के लिए प्रभावी है। मूली का सत दिन में 3-4 बार लेें।
भिंडी को 3-4 भागों में काटें और इसे पानी में उबाल लें और इसे रात भर भीगा रहने दें। उसका सत निकाल लें इस सत को दिन में 2-3 बार ले। इससे भी किडनी स्टोन की समस्या से निजात मिल सकता हैं।
तरबूज और सेब भी किडनी स्टोन में असरदार साबित होते है। दिन में 3-4 सेब खाए उसी तरह तरबूज भी प्रतिदिन खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।
विटामिन-ए का नियमित प्रयोग किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिला सकता हैं। यह ना केवल युरिनरी सिस्टम को मजबूत करता है। बल्कि शरीर में स्टोन बनने से रोकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here