खेलों में अवसर- सँवर जाएगी किस्मत Career in Sports – Bright Future Ahead…

0

कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद शायद देश में खेल सुविधाओं को बढ़ावा मिले और क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के प्रति भी युवाओं में आकर्षण पैदा हो। खेलों में करियर बनाना न केवल मेहनत भरा कार्य है, बल्कि इसके लिए काफी पहले तैयारी करना होती है। सही मार्गदर्शन और लगन के बल पर आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

बात सिर्फ एक खेल की ही नहीं, बल्कि कई खेलों की है। क्रिकेट की लोकप्रियता चरम पर होने में कोई शक नहीं है, लेकिन टेनिस, कुश्ती, चेस, बैडमिंटन समेत कई और खेलों में भारत के बढ़ते दबदबे से भी इंकार नहीं किया जा सकता। पैसा और शोहरत अब इस करियर का भी सहज हिस्सा बन चुके हैं।

सचिन और साइना जैसा रोल मॉडल बनना वाकई गर्व की बात है। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ी देश का नाम पूरी दुनिया के सामने ऊँचा करते हैं।

खेल में अपना करियर बनाने वालों के लिए न केवल केन्द्र सरकार, बल्कि राज्य सरकारें भी काफी सुविधाएँ उपलब्ध करवाने लगी हैं। कॉर्पोरेट सेक्टर से भी खेलों में सफलता प्राप्त करने वाले खिलाडियों को पुरस्कार और नकद राशि काफी बड़ी संख्या में दी जाने लगी है। इसके अलावा अब क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों में नाम कमाने वाले खिलाडिय़ों के लिए सुविधाओं में काफी बढ़ोतरी भी की गई है।

हॉकी से लेकर निशानेबाजी तक यह देखने में आ रहा है कि देश के लिए सफलता प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों के लिए देश की जनता ने भी अब पलक पांवडे बिछाकर स्वागत करना सीख लिया है। सरकारी नौकरी के अलावा सुविधाएँ भी मिलती हैं। इस कारण खेलों में अपना करियर बनाएँ। आपकी किस्मत अपने आप सँवर जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here