Investment Secrets to Create Wealth | इन्वेस्टमेंट टिप्स फॉर सिक्योर फ्यूचर

0

 

महिलाओं को गृहलक्ष्मी कहा जाता है, क्योंकि सीमित संसाधनों में भी वे कमी का एहसास नहीं होने देतीं। पर बढ़ती महंगाई और ख़र्चों के चलते आर्थिक ज़रूरतें बढ़ रहीं। इसलिए पैसा बचाने के साथ सही जगह निवेश करना भी ज़रूरी है, ताकि वह बढ़कर मिल सके। इसके लिए थोड़ी जागरूकता और सही सलाह की दरकार होती है। तो, वित्तीय मामलों को जानें और बनें वास्तविक “गृहलक्ष्मी’।
Smart Money Moves : Investment Secrets -Create Wealthक्यों ज़रूरी है पैसा बचाना-How to invest 
व्यवस्थित तरीक़े से भविष्य के लिए पैसा बचाना ही निवेश है। कामकाजी महिलाओं के साथ गृहिणियों को ख़ुद के लिए भी पैसा बचाना ज़रूरी है। सेवानिवृत्ति की उम्र के बाद जीवनयापन के लिए हर महीने तयशुदा राशि ज़रूरी है। इसके अलावा ऐसा स्वास्थ्य बीमा लें जिसमें गंभीर बीमारियां भी शामिल हों। बच्चों की शिक्षा और शादी के लिए भी निवेश किया जा सकता है।

आपके पास कितना पैसा है- Finance Tips
सबसे पहले कमाई के बाद बचत या घरख़र्च से होने वाली बचत का आकलन करें। फिज़ूलख़र्ची रोकें। एक आपातनिधि बनाना भी ज़रूरी है। इसमें अगले छह महीने के घरख़र्च का पैसा रखें। मसलन, महीने का ख़र्च ३० हज़ार रुपए है, तो एक लाख ८० हज़ार रुपए बैंक खाते में सुरक्षित रहने चाहिए। इसे निवेश न मानें। इसके बाद जो पैसा बचता है उससे निवेश करें।

विविधता भरा हो निवेश- Rules for investing 
सारा पैसा एक जगह न लगाएं। जैसे- घरख़र्च से हर महीने ५ हज़ार रुपए बचा लेती हैं, तो आधी राशि का रेकरिंग खाता खोल लें। शेष को सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) अपनाकर म्यूचुअल फंड के इक्विटी में निवेश करें। पोस्ट ऑफिस, बचत खाते, जीवन बीमा, ईपीएफ, म्यूचुअल फंड भी सुरक्षित माने जाते हैं। टैक्स बचत करने वाले विकल्प भी देख लें।

फाइनेंशियल प्लानर की मदद लें-  Funding Professional 
निवेश की योजना बनाने में प्रशिक्षित फाइनेंशियल प्लानर की मदद लें। म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेश प्रशिक्षित लोगों की टीम करती है। प्रशिक्षित व्यक्ति आपकी सारी परिस्थितियों के आधार पर उचित सलाह दे सकता है।

जब ज़रूरत हो निकाल पाएं-  Best investment to get regular monthly income
पैसे मेें तरलता होना ज़रूरी है ताकि जब ज़रूरत हो उस वक़्त वह आसानी से मिल सके। मसलन, आपनेे प्रॉपर्टी में बड़ा निवेश किया है और बच्चे की फीस के लिए ५ लाख रुपए की ज़रूरत है। ऐसे में इस राशि के लिए आपको प्राॅपर्टी बेचनी पड़ सकती है। ज़रूरी नहीं कि उस समय उसका सही मूल्य मिले। इसीलिए कुछ राशि एफडी आदि में भी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here