इंटरव्यू टिप्स जो जॉब दिलाएं 100 %

0

साक्षात्कार में कैसा हो आचरण?
पढ़ाई में बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद भी कुछ उम्मीदवार साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते। लिखित परीक्षा पहली बार में ही क्वालीफाई करने बावजूद भी इंटरव्यू में सेलेक्ट नहीं हो पाते। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। करियर में सफलता के लिए केवल पढ़ाई ही काफी नहीं है, सॉफ्ट स्किल्स भी सफलता पाने में अहम रोल अदा करती हैं। इंटरव्यू के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखकर सफलता पाई जा सकती है-

कैसे हों कपड़े और मेकअप
इंटरव्यू में जाते समय लाइट कलर के कपड़े पहनने चाहिए। लड़कियां जींस के बजाए सलवार-सूट और यदि विवाहित हैं, तो साड़ी भी पहन सकती हैं, लेकिन अनावश्यक ज्वेलरी, बजने वाली पायल, बिछिया व तेज परफ्यूम आदि से बचें और लाइट मेकअप ही करें। क्योंकि आपका लुक ही निर्णायक को इस बात से परिचित कराता है कि आप कितने प्रोफेशनल हैं?

इंटरव्यू कक्ष में
फस्र्ट इंप्रेशन आपके मैनर्स का पड़ता है। जैसे बैठते समय थैंक्स बोलें, बिना पूछे ही परिचय न दें। फाइल व हाथ आदि को टेबल पर न रखें और न ही कुर्सी पर ज्यादा आगे बढ़कर बैठें। इसके आलावा तर्क सहित उत्तर दें व उलझे हुए सवालों का गलत उत्तर देने के बजाए सॉरी बोल दें। कांफिडेंस के साथ इंटरव्यू का सामना करें।

व्यवहार कुशलता व हाव-भाव
व्यवहार में विनम्रता बनाए रखें, ओवर कांफिडेंट या फिर बहुत गंभीर मुद्रा में सवालों के जवाब न दें। ओवर स्मार्टनेस में किसी पावरफुल व्यक्ति विशेष का परिचय देने की गलती न करें, न ही अपनी पर्सनल बातें शेयर करके इमोशनली अटैच होने की कोशिश करें। बात करते समय बीच में किसी शब्द को बार-बार रिपीट करने की यदि आदत है, तो कंट्रोल रखें। अनावश्यक लटके-झटके न दिखाएं।

इसके आलावा निर्धरित समय से 15-20 मिनट पहले ही निश्चित स्थान पर पहुंचे व कॉल लेटर, प्रमाण पत्र आदि साथ में ले जाना न भूलें। पढ़ाई के अलावा यह कुछ बातें हैं, जो इंटरव्यू में शानदार प्रभाव डालती हैं। सिर्फ किताबी नॉलेज के आधार पर कैरियर बनाना मुश्किल है। सच तो यह है कि इंटरव्यू में सेलेक्ट होने के लिए डिग्री के अलावा आपकी स्मार्टनेस, मैनर्स, और चुनौतियों का सामना करने की क्षमता ही निर्णायक पर सेलेक्शन के लिए पॉजिटिव इंप्रेशन डालती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here