Domuhe balo se chutkara | Balo ke Goroth kya kre Hair Information in Hindi | Remedies for Split Hair

0
https://www.amazon.in/dp/B07SC9W5JW
https://www.amazon.in/dp/B07SC9W5JW

दो मुहे बालों से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू उपाय  

बालों को रोज शैम्पू करूँ ? ट्रिंमिंग कब कराऊँ ? दोमुहे बालों का इलाज़ ? बालों से सम्बंधित कॉमन क्वेश्चन अंसवेर्स |  कुछ लोगों का मानना है कि बालों को रोज शैंपू करना चाहिए, जबकि कुछ कहते हैं कि बालों को रोज शैंपू करने से बाल खराब हो जाते हैं। कृपया बताएं सच क्या है?

शैंपू बालों को नुकसान पहुंचाता है और रोज सिर नहीं धोना चाहिए यह बातें कई सालों से कही जा रही हैं। लेकिन इन बातों के पीछे कोई सच्चाई नहीं है। जिस प्रकार आप रोज नहाते हैं। रोज ब्रश करके अपने दांत साफ करते हैं उसी प्रकार रोज अपने सिर और बालों की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि हमारा सिर और बाल भी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग हैं।
अगर आप रोज सिर नहीं धोएंगे तो पसीना बालों में व सिर की त्वचा में चिपक जाएगा। जिससे सिर व बालों में बदबू पैदा हो जाएगी और उसके बाद रूसी की समस्या से आपको निबटना पड़ेगा। बालों में बदबू व रूसी बाल संबंधी औ भी कई समस्याएं पैदा करते हैं। जो कि बालों के लिए बेहद खतरनाक है। अत: मेरी सलाह है कि आप रोज माइल्ड शैंपू से सिर धोएं। अगर आपको रूसी है और आप एंटी डेंड्रफ शैंपू इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसी स्थिति में रोज एंटी डेंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करने की सलाह मैं आपको नहीं दूंगा। एंटी डेंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल आप सप्ताह में केवल एक बार करें।

बालों की ट्रिमिंग कितने समय बाद करानी चाहिए? क्या दो मुंहे बाल होने से बालों की ग्रोथ रुक जाती है?
आप हर पांच सप्ताह के बाद बालों की ट्रिमिंग करवा सकते हैं। रही बात दो मुंहे बालों की तो मैं आपको बता दूं कि बालों का विकास बालों की जड़ों से होता है न कि सिरों से। यह एक पुराना मिथ है कि अगर बाल दो मुंहे हो जाते हैं तो उनकी ग्रोथ रुक जाती है। दरअसल जब एक बाल का एक सिरा होता है तो वह एक ही दिशा में, जिसमें उसे सेट किया होता है, उसी दिशा में बढ़ता है। लेकिन जब एक बाल के दो सिरे हो जाते हैं तो उनमें से एक, एक दिशा में तो दूसरा दूसरी यानी उल्टी में ग्रो करने लगता है। जिससे बालों की सेटिंग खराब हो जाती है। इसीलिए बालों की ट्रिमिंग करवाना आवश्यक हो जाता है।

बाल बहुत गिरने लगे हैं और हमेशा मुड़े व चिपके-चिपके रहते हैं। रूखे और बेजान होने के साथ बालों का कलर भी बहुत हल्का है ।धीरे-धीरे कालापन कम होता जा रहा है। बालों में उछाल भी नहीं है। नहाने के बाद बालों में हेयर सॉफ्टनर से कुछ देर के लिए बाल बहुत अच्छे रहते हैं लेकिन जैसे ही बाल सूखते हैं फिर वही हाल हो जाता है।

एक दिन छोडक़र बालों को धोएं। समय पर बालों को कटवाते रहें। बालों में किसी प्रकार का कोई कैमिकल न लगाएं और शैंपू के बाद नियमित रूप से कंडिशनर का इस्तेमाल करें। अगर बालों में तब भी रूखापन रहे तो किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

क्या सर्दियों में भी रोज सिर धोना चाहिए?
नहीं, सर्दियों मेें रोज सिर धोने की जरूरत नहीं होती। एक दिन छोडक़र सिर धोएं तेज गरम पानी से धोने के बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए कई नामी कंपनियों के शैंपू इस्तेमाल कर चुकी हूं लेकिन कोई लाभ नहीं मिला। हर १५ दिनों में एक बार अपने बालों में हिना भी लगाती हूं। अपने बाल कैसे लंबे कर सकती हूं ?
सबसे पहले तो मन से इस भ्रम को निकाल दें कि बालों को लंबा करने के लिए शैंपू कोई कारगर उपाय है। सबसे पहले तो अपने बालों की लंबाई के बारे में सोचना बंद दें और मेंहदी के साथ-साथ १५ दिन में एक बार मेथी के पाउडर का प्रयोग करना भी शुरू कर दें। अपने खाने पर विशेष ध्यान दें और संतुलित भोजन करें। दिन में आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं।

कैमिकल स्ट्रेटनिंग क्या होती है और यह किस प्रकार की जाती है? कहां से कराई जा सकती है और इसे कराने में लगभग कितना खर्च आने की संभावना है? यह भी बताएं कि इसे कराने से साइड इफैक्ट तो नहीं होता?
कैमिकल स्ट्रेटनिंग द्वारा बालों को परमानेंट स्ट्रेट कर दिया जाता है। हालांकि बाद में जब भी आपकी नई ग्रोथ आएगी वह कर्ली ही होगी। कैमिकल स्ट्रेटनिंग का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता यदि आपने उसे सही पार्लर में जाकर कराया है। कैमिकल स्ट्रेटनिंग कराने में २५०० से ४००० रुपए तक खर्च आता है। जब भी आप कैमिकल स्ट्रेटनिंग कराने जाए तो किसी अच्छे पार्लर में जाकर ही कराएं ताकि आपके बालों पर अच्छे कैमिकल्स का ही इस्तेमाल हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here