डैंड्रफ रुसी का सटीक घरेलू उपचार | Gharelu Treatment of Dandruff

0
https://www.amazon.in/dp/B07SC9W5JW
https://www.amazon.in/dp/B07SC9W5JW

बालों में डैंड्रफ यानी रूसी होना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है क्योंकि जब त्वचा में नए सैल्स बनते हैं तो पुरानी चमड़ी निकलने लगती है जो कि रूसी के रूप में झड़ती है। रूसी दो प्रकार की होती है तैलीय और सूखी। सूखी रूसी सफेद रंग की होती है और यह सिर झाडऩे पर झड़ भी जाती है। जबकि तैलीय रूसी पीले रंग की होती है। यह झड़ती नहीं है और बालों पर चिपकी रहती है।
कारण : रूसी के मुख्य कारण है गलत खान-पान, मानसिक तनाव, किसी बीमारी के कारण हुआ इन्फेक्शन, सिर पर आई चोट, सिर पर किसी कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट का अत्यधिक प्रयोग, सूखा मौसम आदि हैं।
छुटकारा
– बालों को साफ रखने के लिए जरूरी है कि अपने बाल रोज धोएं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो एक दिन छोडक़र सिर धोएं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो हर्बल शैंपू का ही इस्तेमाल करें।
– कंघी और मसाज रक्त के प्रवाह को सुचारु बनाए रखता है और डेड सेल्स को निकाल देता है। इसलिए रोज सिर की मसाज करें व बालों में अच्छी कंघी करें।
– अगर आप सूखी रूसी से परेशान हैं तो नहाने से कुछ घंटे पहले अच्छी तरह मसाज करें और फिर किसी हर्बल शैंपू से सिर धो लें।
घरेलू उपाय
त्रिफला लोशन: एक चम्मच त्रिफला चूर्ण में एक ग्लास पानी मिलाकर तीन मिनट उबालें और ठंडा करें। इसमें साइडर सिरका और माल्ट सिरका बराबर मात्रा में मिलाएं। इस लोशन से रात को सिर की मसाज करें और सुबह माइल्ड शैंपू से धो लें।
सिरका : एक मग पानी में दो चम्मच माल्ट सिरका मिलाएं। शैंपू करने के बाद सिर को इस पानी से धोएं और तौलिए से सिर को सुखाएं।
डैंड्रफ क्लींजर : रात को दो चम्मच मेथी के बीज पानी में डालें। सुबह इन भीगे बीजों का पेस्ट बना लें और सिर पर लगाएं आधे घंटे तक इस पेस्ट को सिर में ही लगा रहने दें और फिर बालों को रीठा व शिकाकाई से धोएं।
मसाज : मसाज के लिए एक चम्मच अरण्डी का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच तिल के तेल से बालों की जड़ों पर उंगलियों के पोरों से मालिश करें। आधा घंटा तेल को सिर में ही लगा रहने दें उसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार आजमाएं।
home-remedies-removing-dandruff-from-hair-in-hindi-gharelu-nuskhe-upay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here