करियर काउंसलिंग टिप्स फॉर जॉब्स

0

अगले वर्ष बीएससी कम्पलीट करूंगा। हार्डवेयर और नेटवर्किग कोर्स के बारे में जानकारी चाहता हूं।

हर संस्थान में प्राय: सभी कार्य कम्प्यूटरों के माध्यम से किए जाते हैं। ऐसे में कम्प्यूटरों को सर्वर से कनेक्ट करना, हार्डवेयर में आने वाली खराबियों को दूर करना, कम्प्यूटर्स की नेटवर्किग आदि का काम हर संस्थान की अनिवार्य जरूरत है। इसलिए इस प्रोफेशन में स्किल्ड लोगों की डिमांड हमेशा रहती है। हां, इसके लिए आपको किसी ऐसे संस्थान से कोर्स करना चाहिए, जहां मार्केट की डिमांड के अनुसार एडवांस और प्रैक्टिकल कोर्स कराए जाते हों। ऐसे कोर्स एक से डेढ साल की अवधि के होते हैं। कोर्स में एडमिशन लेने से पहले कुछ बातों पर जरूर गौर करें, जैसे-उस संस्थान में फैकल्टी कितनी काबिल है, मासिक फीस ली जाती है या एक मुश्त, बडे कम्प्यूटर लैब हैं या नहीं, कोर्स को समय-समय पर अपडेट किया जाता है या नहीं आदि। देश की राजधानी दिल्ली से यह कोर्स करना चाहते हैं, तो वहां के कुछ प्रमुख संस्थान हैं : डोएक सोसायटी, इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन, 6, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली,

एसेट, 7/56, देशबंधु गुप्ता रोड, करोलबाग, नई दिल्ली-5,

आईएसीएम, अमृत नगर, साउथ एक्सटेंशन, नई दिल्ली

आईआईजेटी इंफोटेक, बी-1, जनकपुरी, नई दिल्ली

——————–

एनआईओएस से बारहवीं कर रहा हूं। क्या इसे सरकारी और आर्मी की नौकरियों के लिए मान्यता प्राप्त है?

एनआईओएस यानी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग भारत सरकार द्वारा स्थापित एक स्वायत्त संस्थान है। इसके कोर्सो को हर जगह मान्यता हासिल है-चाहे वह आर्मी ही क्यों न हो। ऐसे में आप परेशान न हों, क्योंकि यहां से पढाई करने के बाद भविष्य में आपको कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए।
———————–
डिस्टेंस एजुकेशन से मार्केटिंग में एमबीए कर रहा हूं। बैंकिंग, कम्युनिकेशन, एफएमसीजी जैसे विकल्पों में से मेरे लिए क्या बेहतर होगा?

सरकारी बैंकों के अलावा इन दिनों देशी-विदेशी बैंक भी आकर्षक पैकेज पर एमबीए की नियुक्ति कर रहे हैं। यही स्थिति कम्युनिकेशन सेक्टर की भी है। महंगाई के इस दौर में अगर कोई चीज सस्ती हुई है, तो वह मोबाइल का कॉल रेट ही है जो लगातार सस्ता होता गया है। आज के समय में मोबाइल स्थानीय के साथ-साथ देश और दुनिया से संपर्क करने का सबसे जरूरी साधन बन गया है। भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश में इसका बहुत बडा बाजार है। ऐसे में इस सेक्टर में पुरानी-नई कंपनियों की अतिसक्रियता के चलते इससे जुडे हर क्षेत्र में जॉब की बहार बनी हुई है। उधर, एफएमसीजी का क्षेत्र तो हमेशा से संभावनाओं भरा रहा है। अब यह आपकी काबि िलयत पर निर्भर करता है कि आप अपने प्रदर्शन के आधार पर कितनी तेजी से तरक्की कर पाते हैं।
———————–
डिस्टेंस लर्निग से एमबीए कर रहा हूं। अच्छी जॉब पाने के लिए मैं कौन-सा कोर्स करूं? सीटिंग जॉब करना चाहता हूं? आईसीडब्ल्यूए कितने साल का कोर्स है?

अगर आप किसी अच्छे संस्थान से एमबीए कर रहे हैं और आपने इस कोर्स में पढाए गए सब्जेक्ट्स में महारत हासिल कर ली है, तो आपको आसानी से जॉब मिल सकती है। अगर आपने एचआर, फाइनेंस आदि में एमबीए किया है, तो आपको सीटिंग जॉब मिलने की संभावना ज्यादा है। यदि आप अपनी योग्यता और बढाने के लिए आईसीडब्ल्यूए से कॉस्ट एंड व?र्क्स एकाउंटेंसी कोर्स करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 222.द्बष्2ड्डद्ब.शह्म्द्द साइट देखनी चाहिए। यहां तीन तरह के कोर्स संचालित किए जाते हैं : फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स। चूंकि आप ग्रेजुएट हैं, इसलिए आप सीधे इंटरमीडिएट कोर्स में प्रवेश के लिए प्रयास कर सकते हैं। हां, यदि बेसिक्स भी जानना चाहते हैं, तो आपको फाउंडेशन कोर्स में नामांकन कराना चाहिए। इसके लिए रजिस्ट्रेशन साल में दो बार होता है। यदि आप इंटरमीडिएट कोर्स में पंजीकरण कराते हैं, तो यह पांच वर्ष तक वैध होता है और इस अवधि में पेपर कम्पलीट कर आप आईसीडब्ल्यूए की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here