बाइक के प्रकार-लेटेस्ट फीचर्स – ब्राण्ड्स और मॉडल्स

0

आए दिन हम नई बाइक्स लॉन्च के बारे में सुनते  हैं, नई- नई बाइक्स  निर्मित की जा रही हैं। जयपुर का बाइक बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है,यहां युवाओं में खासकर बाइक्स का विशेष क्रेज है। युवाओं के बाइक्स के प्रति आकर्षण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे अपनी पसंद की बाइक खरीदने के लिए पैसा खर्च करने में गुरेज नहीं करते।  स्पीड की क्रेज, हाई परफॉरमेंस और बेहद स्टाइलिश होने के कारण ये बाइक्स जयपुर के युवावर्ग में विशेष तौर पर लोकप्रिय हैं। विशेष रूप से स्टाइलिश डिजाइन और लुक के कारण युवाओं का रूझान इन बाइक्स की तरफ अधिक है और साथ ही ये बेहतरीन माइलेज के कारण भी जानी जाती हैं।
रमुख बाइक डीलर्स  ने युवाओं की रूचि को ध्यान मे रखते हुए एक्सक्लूसिव बाइक डिस्पले तैयार किए हैं व टैस्ट राइड की सुविधा के द्वारा उन्हें लेटेस्ट फीचर्स से अवगत कराया जाता है। अनेक ब्राण्ड्स और मॉडल्स की विशाल रेंज में से चुनने को आज युवाओं के पास ढेरों विकल्प मौजूद हैं।

 

स्ट्रीट
पक्की सडक़ों पर चलाए जाने योग्य
बाइक  इस श्रेणी में आती हैं।

क्रूजर
हार्ले डेविडसन प्रमुखत: इस श्रेणी का प्रतिनिधित्व करता है। इनके इंजन को लो एण्ड टॉर्क के लिए ट्यून किया होता है।

स्पोट्र्स
स्पीड, एक्सिलरेशन, ब्रेकिंग और पक्की सडक़ों
पर अद्भुत बैलेंसिंग के लिए स्पोट्र्स बाइक
जानी जातीे हैं।

टूअरिंग
हालांकि किसी भी बाइक पर टूअरिंग की जा सकती है, लेकिन विशेष तौर पर ही टूअरिंग के लिए निर्मित की गई बाइक इस श्रेणी में आती हैं।

स्पोट्र्स टूअरिंग
इनमें एक स्पोर्ट बाइक और टूअरिंग बाइक की विशेषताओं का मिश्रण होता है। ये स्पोट्र्स बाइक से अधिक आरामदेह होती हैं और लगेज रखने की
भी क्षमता होती है।

स्टैण्डर्ड
शहरों की सडक़ों पर चलाई जाने
वाली सामान्य बाइक।

डुआल स्पोट्र्स
इनमें अधिक लाईटें, मिरर व सिग्नल्स या
उपकरण लगे होते हैं,ये सामान्य स्ट्रीट
बाइक से हल्की होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here