9 Gemstone Names, Types, Colors, Benefits, Significance रोचक जानकारी रत्नों की …

0

9 Gemstone Names, Types, Colors, Benefits, Significance रोचक जानकारी रत्नों की

अरबी ज्योतिष रमल में रत्नों का काफ ी महत्व है। रमल में रत्नों को मुख्यत: नौ प्रकार का माना जाता है। इन नौ प्रकार के रत्नों के अलग-अलग प्रतिनिधि ग्रह भी होते हैं। 9 Gemstone Names, Types, Colors, Benefits, Significance रोचक जानकारी रत्नों की …

माणिक:
माणक का प्रतिनिधि ग्रह सूर्य है। रमल के अनुसार जिसका सूर्य प्रतिकूल चल रहा हो, उसे माणिक धारण करना चाहिए। माणिक गुलाबी रंग का होता है। इसे अनामिका उंगली में सोने या तांबे की अंगूठी में जुड़वाकर धारण करना चाहिए। इस रत्न को रविवार के दिन शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिए।

मोती:
इसका प्रतिनिधि ग्रह चंद्रमा है। इसे सोमवार के दिन शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिए।
मूंग: इसका प्रतिनिधि ग्रह मंगल है। अगर आपका मंगल प्रतिकूल है तो मूंगा पहनना लाभदायक होगा। इसे मंगलवार के दिन शुभ मुहूर्त में जड़ाकर अनामिका उंगली में पहनना चाहिए।

पन्ना:
इसका प्रतिनिधि ग्रह बुध है। इसे बुधवार के दिन सोने की अंगूठी में जुड़वाकर कनिष्ठि का उंगली में पहनना चाहिए।

पुखराज:
इसका प्रतिनिधि ग्रह बृहस्पति या गुरु है। पुखराज पारदर्शी होता है। यह तीन रंगों में पाया जाता है . सफेद, बासंती और पीला। अगर आपका गुरु प्रतिकुल चल रहा है तो पुखराज पहनना लाभदायक होता है। शीघ्र विवाह होने और अच्छे दांपत्य के लिए भी इसे धारण किया जाता है। सोने की अंगूठी में जड़वाकर इसे तर्जनी में धारण करना चाहिए।

हीरा:
इसका प्रतिनिधि ग्रह शुक्र है। हीरा तीन प्रकार का होता है। इसे चांदी की अंगूठी में जुड़वाकर शुक्रवार के दिन धारण करना चाहिए।

नीलम:
इसका प्रतिनिधि ग्रह शनि है। इसे मध्यमा में धारण करने का विधान है। रमल ज्योतिष के अनुसार अगर शनि प्रतिकूल हो तो नीलम धारण करना चाहिए। इसे चांदी या पंचधातु की अंगूठी में जुड़वाकर धारण करना चाहिए।

गोमेद:

इसका प्रतिनिधि ग्रह राहु है। गोमेद दो रंगों में पाया जाता है। एक तो गौमूत्र के रंग का दूसरा सुनहरा। यह मानसिक भटकाव को भी शांत करता है। इसे शनिवार के दिन मध्यमा उंगली में धारण करना चाहिए।

लहसुन:
इसका प्रतिनिधि ग्रह केतु है। इसका रंग बिजली की आंख की तरह होता है। इसे चांदी में जुड़वाकर शनिवार के दिन शुभ मुहुर्त में धारण करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here