हार्ट डिजीज? रोज खाएं ये दो ड्राय फ्रूट…

0

बचेंगे इन ३ जानलेवा बीमारियों से

रोज सुबह खाएं ये दो ड्राय फ्रूट्स

दुनिया भरमें हर साल हार्ट अटैक, कैंसर और ब्रेन स्ट्रोक जैसी सीरियस बीमारियों के कारण लाखों लोग मौत का शिकार होते हैं। लेकिन इन बीमारियों के खतरे को टालने में ड्राय फ्रूट्स मददगार हो सकते हैं। न्‍यू इंग्‍लैंड जर्नल ऑफ मेडिसन की स्टडी के अनुसार, रेगुलर ड्राय फ्रूट्स खाने से हार्ट अटैक का खतरा ३० प्रतिशत और कैंसर का ११ प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। ड्राय फ्रूट्स ब्रेन को हैल्दी रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। इस स्टडी में यह बात भी सामने आई कि रेगुलर ड्राय फ्रूट खाने से वजन घटाने और स्मोकिंग की तलब कम करने में मदद मिलती है। रोज खाएं ये दो ड्राय फ्रूट…

हार्ट डिजीज
कॉलेस्ट्रॉल कम करता है बादाम
एक अनुमान के अनुसार साल 2030 तक हार्ट डिजीज से मरने वालों की संख्या करीब २ करोड़ ३० लाख तक प्रति वर्ष तक पहुंच जाएगी। (डब्लूएचओ की रिपोर्ट)
बादाम: बादाम में पर्याप्त मात्रा में मोनो सेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, यह बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कम कर हार्ट को हैल्दी रखने में मदद करता है।
अखरोट: रोज अखरोट खाने से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा टलता है
कैंसर
-अखरोट रोकता है कैंसर सेल्स बनने से
भारत में हर साल 7 लाख लोगों की मौत कैंसर से होती है।
(सोर्स: इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर)
बादाम : इसमें मौजूद विटामिन एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करता है। यह बॉडी में कैंसर सेल्स बनने से रोकता है। रेगुलर सुबह चार या पांच बादाम खाने से कैंसर की आशंका कम होगी।
अखरोट: इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये बॉडी में कैंसर सेल्स बनने से रोकती है और कैंसर का खतरा टलता है।
ब्रेनस्ट्रोक
-अखरोट में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा ३
भारत में ब्रेन स्ट्रोक से मरने वालों की संख्या लगभग ६ लाख प्रतिवर्ष है। यह संख्या 2020 में बढ़ कर 9 लाख 45 हजार हो जाएगी।
(डब्लूएचओकी रिपोर्ट)
बादाम :
इसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा ३ फैटी एसिड पाया जाता है। यह बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद करता है, जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा टलता है।
अखरोट:
अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं। इससे ब्रेन स्ट्रोक की आशंका कम होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here