घर का लुक शानदार – वुडन फ्लोरिंग

0

फ्लोरिंग की बात जब आती है तो वही पुरानी टाइल्स  संगमरमर-पत्थर की छवि दिमाग में उभर आती है। लेकिन अगर आप स्टेटस कांशस हैं तो आपको वुडन फ्लोरिंग के विकल्प पर विचार करना चाहिए। आजकल इसकी खूब डिमांड है। बाजार में इसके कई तरह के विकल्प मौजूद हैं  जिनमें से आप अपनी जेब और पसंद के अनुसार चुनाव कर सकते हैं। जरा इन पर गौर फरमाइए.

हार्डवुड फ्लोरिंग
इसमें आप फ्लोरिंग को अपने मनपसंद रंगों में चुन सकते हैं। अनफिनिश्ड फ्लोरिंग को चुनने का बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपनी सुविधानुसार उसका रंग और शेप चुन सकते हैं। यह लंबे वॉरंटी पीरियड के साथ आता है। इसमें प्री.फिनिश फ्लोरिंग भी आती है  लेकिन उसमें फिनिशिंग का काम हो चुका होता है।

सॉफ्टवुड फ्लोरिंग
इस फ्लोरिंग पर लेमिनेशन का काम होता है। इसलिए अगर आपके घर में बच्चे और पेट्स हैं तो यह सही चुनाव होगा। इसका लेमिनेशन इसे जल्दी खराब नहीं होने देता। साथ ही आसानी से साफ किया जा सकता है।

बैंबू फ्लोरिंग
फ्लोरिंग उद्योग में सबसे नई है बैंबू फ्लोरिंग। यह अन्य फ्लोरिंग की अपेक्षा अधिक पर्यावरण फ्रेंडली होता है। यह कई तरह के डिजाइन में उपलब्ध है और काफी आकर्षक लगता है। साथ ही कीमत में भी कम बैठता है।

ऐसे करें देखरेख
वुडन फ्लोरिंग से घर का लुक शानदार हो जाता है। लेकिन इसकी देखरेख उतनी ही सावधानी से करनी पड़ती है। आपको यह याद रखना होगा कि इससे पानी को दूर रखें और वैक्स की मदद से साफ करें। अगर आप इसमें लेमिनेट फ्लोरिंग का विकल्प चुनते हैं तो सोने पर सुहागा रहेगाए क्योंकि इसका रख.रखाव आसान होता है। इस पर दाग.धब्बों को आसानी से साफ किया जा सकता है और आग लगने का डर भी नहीं होता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here