विवाह स्पेशल – यादगार वेडिंग की एडवांस प्लॉनिंग (पार्ट 1 )

0

विवाह स्पेशल

यादगार वेडिंग की एडवांस प्लॉनिंग
विवाह की रस्म ऐसी परंपरा है जो जीवन भर का बंधन होती है। कहीं कुछ चूक न हो जाएं या कोई कमी न रह जाए इसके लिए शादी की पूरी प्लॉनिंग पहले कर लेना ठीक रहता है ताकि समय, श्रम और पैसे की बचत हो सके और ये पल हमेशा के लिए यादगार बन सकें….

बजट
वेडिंग प्लॉनिंग का सबसे पहला कदम है बजट। पहले ही तय कर लें कि आप कितना खर्च करने जा रहे हैं। बजट की प्लॉनिंग में हमेशा २५ प्रतिशत तक अतिरिक्त राशि की व्यवस्था करके चलें। परफेक्ट बजट प्लॉनिंग आपकी शादी को भी परफेक्ट बना देगी।
मेहमानों की लिस्ट
मेहमानों की लिस्ट तैयार करने बैठें तो ध्यान रखें कि आपके बजट पर अतिरिक्त भार न पड़े। कभी-कभी औपचारिकता निभाते-निभाते लिस्ट इतनी लंबी हो जाती है कि पूरा बजट गड़बड़ा जाता है। इसलिए इस लिस्ट में अपने खास मित्रों और रिश्तेदारों को ही शामिल करें।
एडवांस इंविटेशन : अगर शादी काफी पहले तय हो गई हो तो निमंत्रण कम से कम चार महीने पहले भेज दें। अगर शादी तुरंत तय हो तो ई मेल का इस्तेमाल करें। कार्ड को स्कैन करा कर ई-मेल में अटैच करके भेज सकते हैं। जिनका ईमेल आईडी ना हो उन्हें कार्ड स्पीड़ पोस्ट से भिजवा सकते हैं।
दूसरे पक्ष से करें बात : कुछ लोग शादी में ज्यादा खर्च और दिखावा पसंद नहीं करते। इसलिए सामने वाले पक्ष से बात कर लें कि वे किस प्रकार की शादी पसंद करेंगे। उनकी सलाह इसके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
केटरर का चयन : केटरर के चयन में उनके बनाएं खाने का सेंपल टेस्ट जरूर करें। अगर किसी रेस्टारेंट या होटल से केटरर बुलाने हों तो पहले वहां डिनर पर जाएं ताकि आपको खाने की वैराइटी और जायके का अदंाज हो जाएगा।
वेडिंग डेट : वेडिंग डेट चुनते समय सभी मेहमानों पर गौर करें। ध्यान रखें कि किसी के जन्मदिन और एनीवर्सरी जैसे मौकों के साथ शादी की तारीख न टकराए। तारीख तय करते वक्त बाहर से आने वाले रिश्तेदारों को ध्यान में रखें। अगर आपको प्लॉनिंग में दिक्कत आ रही हो तो किसी वेडिंग कंसलटेंट की मदद ली जा सकती है।
फ्लोरिस्ट का चयन : फ्लोरिस्ट से मिलते समय अपने बजट का विशेष ख्याल रखें। फूलों का रंग और किस्मों का कलेक्शन देखकर ही निर्णय लें।
विडियो और फोटो शूटिंग : विडियो रिकॉर्डिंग और फोटोग्राफर चुनते समय इस बात का जरुर ध्यान रखें कि वह अपने काम में दक्ष हो क्योंकि अच्छे फोटोग्राफ्स ही विवाह के खुशनुमा पलों को हमेशा याद रख पाने में मददगार होगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here