लक्ष्य प्राप्ति के लिए क्या करें ?

0
how to achieve in life

ऐसी क्या चीज है जो आपको संतोष और खुशी देती है। खुशी का उसली पैमाना क्या है।

उन लक्ष्यों के बारे में सोचें जिन्हें आपने पूर्व में सफलतापूर्वक प्राप्त किया है,याद कहजिए उस दिन आपने कैसा महसूस किया जिस दिन आपने किसी ट्रेनिंग कोर्स को पूर्ण किया अथवा वो पल, जब आपने ग्रेजुएशन की। उस जॉब को प्राप्त करने का संतोष महसूस कीजिए जिसे आपने पाने की कल्पना भी नहीं की थी। या ऐसा कोई भी मौका जब आपने बेहद खुशी महसूस की। लक्ष्य प्राप्त करने की मंजिल पाने की।  लेंकिन नए लक्ष्य के बिना भी अधूरापन महसूस होता है।
जो लक्ष्य आपने पूर्ण नहीं किए हैं,उनकी  लिस्ट बनाएं,चाहे वे छोटे हैं या बड़े। वर्तमान के अथवा  पिछले।  उन लक्ष्यों की प्राथमिकता तय करें जिनमें आपको बिल्कुल भी रूचि नहीं है।क्योंकि आप केवल उन्हीं लक्ष्यों को प्राप्त कर पाते हैं जिनमें आपकी रूचि हो,या उनमें कि सी प्रकार का फायदा नजर आए यथा- आप उस काम के लिए अवश्य प्रयत्न करेंगे। यदि इस लक्ष्य में कोई फायदा भी नजर न आए तो उसे लिस्ट में से हटाना ही बेहतर है।

नए व प्राप्य लक्ष्य सामने रखें-

आपकी क्षमताओं की सीमा का विस्तार करते हुए लक्ष्य सामने रखें। केवल ऐसा मत सोचें कि लक्ष्य तो है लेकिन उसे प्राप्त कर भी पाऊंगा या नहीं । लक्ष्य यदि प्राप्त करने योग्य है तो उसके लिए अपने स्किल्स को बढ़ाने का प्रयत्न करें।
लक्ष्यों का लॉजिकल क्रम निर्धारित करें-आपने अपने लक्ष्यों की जितने अच्छे से प्राथमिकता निर्धारित की है, उन्हें प्राप्त करने में उतनी ही आसानी होगी।  जैसे-आपने पूर्व में ही यह तय कर लिया है कि ट्रेनिंग पूर्ण होते ही मेरे काम की गुणवत्ता व आय बढ़ेगी। या ऐसा विचार कि अपने सेल्स एक्टिवीटिज को मुझेअपने सेल्स मैनेजर पर छोडऩा है ताकि मैं एक नया ऑफिस खोल सकूं।

इस के बाद अपने निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए प्रक्रिया शुरू करें।बेबी स्टेप्स या बड़े स्टेप्स,प्रगति तो प्रगति है। पहले एक हफ्ते का, फिर एक माह का और इसी प्रकार आगे बढ़ते हुए प्लानिंग करें और उसी अनुसार कार्य को अंजाम दें। प्रत्येक दिन अपने लक्ष्य का अवलोकन करें और जानें कि क्या हो चुका और क्या बाकी है? अपने इच्छित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आप जैसे आगे बढ़ेंगे,उसी प्रकार आपको खुशी व संतोष का अनुभव करेंगे।  और अंतत: लक्ष्य प्राप्ति पर आप जो प्रसन्नता अनुभव करेंगे उसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here