ये 10 गलतियां न करें जिम में वर्कआउट के दौरान

0

फिट बने रहने के लिए रोज जिम में वर्कआउट करना सबसे आसान और बेहतर तरीका माना जाता है। लेकिन जिम का सही फायदा तभी मिलेगा, जब वर्कआउट सही ढंग से करेंगे। फिटनेस एक्सपर्ट समीर दादखान बता रहे हैं जिम के दौरान लोगों द्वारा की जाने वाली उन गलतियों के बारे में, जो सेहत पर भारी पड़ सकती हैं।
1. खाली पेट एक्सरसाइज करने से बॉडी में एनर्जी की कमी हो सकती है। ऐसे में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाएंगे। वर्कआउट से 15-20 मिनट पहले केला या सेब जैसा कुछ हल्का खाएं।
2. सीधे मशीन पर एक्सरसाइज शुरू करें। इससे पीठ की अकड़न और बॉडी पेन हो सकता है। वॉर्मअप और स्ट्रेचिंग करें।
3. ट्रेनर की सलाह से अपने लिए हर महीने का एक गोल बनाएं। इसे पूरा करने से कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।
4.जिम की मशीनों पर बैक्टीरिया होते हैं। इन्हें छूकर चेहरे या आंखों का पसीना पोंछने पर पिंपल्स, स्किन और आई इन्फेक्शन हो सकती है।
5. रोज एक ही तरह का वर्कआउट करेंगे, तो कुछ दिन में बॉडी को उसकी आदत हो जाएगी। एेसे में ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए दिनों के हिसाब से अलग-अलग वर्कआउट प्लान तैयार करें।
6. एक्सरसाइज करने से पहले मशीनों को अपने हिसाब से एडजस्ट करें। आपको चोट लगने या नुकसान पहुंचने का खतरा टलेगा।
7. गलत बॉडी पॉश्चर के कारण बैक पेन, जोड़ों में दर्द, मसल्स इंजरी और पीठ अकड़ने जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है। इसलिए फिटनेस ट्रेनर से सही पॉश्चर के बारे में पूछकर ही एक्सरसाइज करें।
8. लगातार एक्सरसाइज करेंगे तो जल्दी थक जाएंगे। इसलिए एक एक्सरसाइज का सेट पूरा होने पर 2 मिनट का ब्रेक जरूर लें।
9.एक्सरसाइज खत्म होने पर सीधे जिम से निकलें। वर्कआउट के बाद कुछ मिनट बॉडी को स्ट्रेच करें और गहरी सांस लें। इससे आपका हार्ट रेट नॉर्मल होगा और मसल्स रिलेक्स होंगी।
10.शुरुआत से ही भारी वजन उठाने की कोशिश करेंगे, तो मसल्स को चोट पहुंच सकती है। इसलिए ट्रेनर से पूछकर ही शुरुआत करें और वक्त के साथ स्टेमिना बढ़ने पर वेट बढ़ाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here