मेक माय ट्रिप डॉट कॉम का रोचक सफर

0

ज्यादातर लोग नौकरी में सुरक्षित कोने की तलाश करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को ऐसी नौकरी नीरस लगती है और वे कुछ अलग कर दिखाने का जोश-जुनून रखते हैं। दीप कालरा ऐसी ही खास शख्यियत का नाम है। आज वे देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी के मालिक हैं।

बैंक की बढिय़ा और सुरक्षित नौकरी दीप कालरा को अचानक ही नीरस लगने लगी। वह छोड़कर उन्होंने एक अमेरिकन कंपनी ज्वाइन कर ली। यह कंपनी भारत में बॉलिंग एली और बिलियर्ड हॉल का नेटवर्क बनाने की कोशिश कर रही थी। कालरा ने ऐसा लगभग 200 लेन खुलवाने में मदद की। हालांकि वह इससे संतुष्ट नहीं थे। सफलता के बावजूद उन्हें लगता था कि यह प्रोजेक्ट उनका अपना नहीं है। इसलिए लगभग 4 साल यह काम करने के बाद वह फिर से बैंकिंग सेक्टर में लौट गए।

जब कुछ पैसा जमा हो गया तो उनके अंदर का बिजनेसमैन फिर बेचैन होने लगा। एक बार फिर उन्होंने बैंक की नौकरी छोड़ दी। कालरा इंटरनेट की ताकत से बहुत प्रभावित थे, इसलिए इस बार उसी पर कुछ करने का निश्चय किया और अपनी यात्रा वेबसाइट मेकमायट्रिपडॉटकॉम शुरू की। भारतीय बाजार के हिसाब से यह काफी आगे की बात थी क्योंकि इसका लाभ उठाने के लिए क्रेडिट कार्ड का ऑनलाइन प्रयोग करना था।

न भारतीयों को यह पसंद था न ही उन्हें अजनबी ब्रांड पर जल्दी भरोसा होता था। इसके बावजूद कालरा ने पैसे की व्यवस्था कर ली थी। तभी अचानक डॉट कॉम की हवा निकल गई और निवेशकों को कालरा के बिजनेस में घाटा होता नजर आया। उन्होंने 1 मिलियन डॉलर यानी लगभग 46 लाख रुपए की मदद से हाथ पीछे खींच लिया। 31 वर्षीय कालरा बैंक की नौकरी छोड़ चुके थे।

पत्नी और बच्चों की जिम्मेदारी भी उनके ऊपर थी। तब भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। कालरा और उनके दो साथी दो सीनियर मैनेजर इस बात पर सहमत हो गए कि जो पैसा अपने पास है उसी से ही काम शुरू करें। यह भी तय हुआ कि 18 माह तक कोई वेतन नहीं लेगा। फिर काम शुरू हुआ और ऐसा शुरू हुआ कि उनकी कंपनी देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी बन गई। इस साल उनकी कंपनी ने 2200 करोड़ रुपए की सेल्स का लक्ष्य हासिल कर लिया।

इसी साल उनकी कंपनी नास्डाक यानी नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिक्योरिटीज डीलर ऑटोमेटेड कोटेशंस में लिस्ट हो गई। लिस्टिंग वाले दिन ही इसकी पूंजी 900 मिलियन डॉलर यानी 90 करोड़ डॉलर पहुंच गई। प्रति शेयर 14 डॉलर की लिस्टिंग प्राइज थी लेकिन शेयर 26.45 डॉलर के भाव तक बेचे गए। किसी भी फर्म के लिए शुरुआती दिन यह रिकार्ड था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here