ब्रेकअप या डाइवोर्स परामर्श और सलाह | Dealing with Breakup-Divorce?

0


रिश्ते जब टूटते हैं तो दर्द सबको होता है. भावनात्मक रूप से कोई चाहे जितना भी मजबूत क्यों न हो लेकिन ब्रेकअप के बाद ख़ुद को संभालना मुश्किल होता है. शायद जब हम प्यार में होते हैं तो दिमाग काम करना बंद कर देता है. जिसके साथ हमने ज़िंदगी बिताने के सपने देखे हों, उससे रिश्ते ख़त्म कर लेना किसी के लिए आसान नहीं होता. 

Dealing-with-Breakup-Divorce

रिश्तों का गम ऐसे होगा कम

जिंदगी किसी के जाने के बाद रुक तो नहीं जाती. खुद को संभालना पड़ता है. अगर कोई किसी वजह से आपको छोड़कर चला गया है तो उसका गम न मनाएं. हर रिश्ते की एक उम्र होती है. कोशिश करें कि अपने अतीत को भूल अपने कल को बेहतर बनाएं.

ब्रेकअप के बारे में करें बात (Cope-up-With-a-Bad-Situation-After-a-Breakup)

आपको जितना रोना हो, बातें करनी हों अपने दोस्तों या सिबलिंग्स से कर लें. एक बार जब आपके मन की सारी भड़ास निकल जाएगी तो खुद को ज्यादा बेहतर महसूस करेंगे.

दोस्त हैं तो गम नहीं Dealing-with-a-Breakup-or-Divorce

जिन दोस्तों से आप लंबे वक्त से मिले नही हैं या जिनसे मिलने में आप अनाकानी करते रहे हैं उनसे मिलें. जो दोस्त ज्यादा स्टूपिड होता है वो ब्रेकअप के दर्द को भुलाने में ज्यादा मदद करता है.

थोड़ा ड्रामा तो बनता है बॉस-Dealing with Depression After a Breakup

ड्रामेबाजी का अपना अलग मजा है. ब्रेकअप के दर्द को भूलने के लिए सबसे बेहतर तरीका है ड्रामा. खुद के दर्द को क्रिएटिविटी के साथ सबके सामने रखिए, आप बेहतर फील करेंगे.

यादों को कहें बाय-बाय

‘जब वी मेट’ फिल्म देखी है? करीना शाहिद से कहती हैं कि अपने एक्स की फोटो जला डाल, टॉयलेट में फ्लश कर दे. वैसा आप न करें लेकिन यादों से बाहर निकलें. किसी के जाने का कब तक गम मनाना. एक जाएगी नहीं तो दूसरी कैसे आएगी?

नए रिश्तों न नकारें  

प्यार के दर्द को प्यार ही कम करता है. अगर पुराने रिश्ते को भूलेंगे नहीं तो खुद को संभाल नहीं पाएंगे. खुद को संभालना भी तो जरूरी है न? हो सकता है कोई और आपकी जिंदगी में बेहतर इंसान आए जो आपको समझता हो और प्यार भी करता हो.

जिंदगी बेहद लंबी है, किसी की यादों के सहारे तो कटेगी नहीं. इसलिए नए रिश्तों में जाने से हिचकें नहीं. अतीत को अपना आज न बर्बाद करने दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here