बुजुर्गों के लिए फोन-2017 Mobile Phones for Senior Citizens Oldage People-2017

0

आज बाजार में ढेरों तरह के मोबाइल हैंडसेट उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप किसी बुजुर्ग को मोबाइल फोन देने की सोच रहे हैं, तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें जैसे-

–  साधारण की-पैड वाला फोन खरीदें, वह भी ऐसा जिसमें बटन बड़े साइज के हों।  बुजुर्ग अधिकतर मोबाइल को ज्यादातर बातचीत के लिए ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इस बात का विशेष ख्याल रखें कि बटन बहुत ज्यादा छोटे साइज के नहीं होने चाहिए।

– बुजुर्गों की जरूरत के हिसाब से अलार्म, इमरजेंसी नंबर या एसएमएस आदि एक्स्ट्रा फीचर वाले कई हैंडसेट बाजार में उपलब्ध हैं,उन विकल्पों में से उन्हें पसंद कराकर मोबाइल खरीदें।

– उनके पसंद के गीत, भजन या गजल आदि इसमें लोड करने के लिए मेमरी कार्ड का फीचर हो तो ज्यादा बेहतर है, म्यूजिक के लिए वन टच बटन हो तो अच्छा रहेगा।

-नंबर डायल करने आसान हों व फीचर्स  भी उपयोगी हों।

– फोन ऐसा देखें जिसमें फीचर बेशक कम हो लेकिन उसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत न पड़े। अच्छी बैटरी लाइफ वाला फोन जरूरी है। इसके अलावा फोन की बॉडी अच्छी ग्रिप वाली होनी चाहिए।
इन बेसिक्स का ख्याल रखते हुए आप अपने बुजुर्गों के लिए फोन खरीदें तो यह उनके लिए सुविधाजनक व उपयोग में आसान होगा। और यह निश् िचत रूप से उनके लिए एक यादगार तोहफा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here