टूरिज्म मैनेजमेंट – पूरी जानकारी Tourism Management- Detail information

0
Tourism Management- Detail information
Tourism Management- Detail information

ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास होना जरूरी है। यह कोर्स स्टूडेंट्स को टूरिज्म इंडस्ट्री में सफल प्रोफेशनल के तौर पर कदम जमाने के लिए जरूरी स्किल्स, नॉलेज के साथ नेतृत्व सिखाता है।

ट्रैवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री में कॅरिअर बनाने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए भविष्य सुनहरा है। यह बात पर्यटन को लेकर दुनिया भर में बढ़ रही दिलचस्पी और सरकारी प्रोत्साहन की बदौलत टूरिज्म इंडस्ट्री में बड़े स्तर पर हो रहे विस्तार के आधार पर कही जा सकती है। दूसरी ओर सरकारी पर्यटन विभाग, अप्रवास व सीमा शुल्क संबंधी सेवाएं, ट्रैवल एजेंसियां, एयरलाइन्स, टूर ऑपरेटर्स, होटल और इनसे जुड़ी विभिन्न सेवाएं जैसे एयरलाइन, कैटरिंग या लॉन्ड्री सेवाएं, गाइड, इंटरप्रिटर्स, टूरिज्म प्रमोशन आदि भी इस फील्ड को विस्तृत बनाते हुए यहां रोजगार के अवसरों का सजृन कर रहे हैं।
पढ़ाई–
इसी फील्ड से जुडऩे के लिए ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट में बैचलर डिग्री स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छा विकल्प है। जो लोग इस इंडस्ट्री में पहले से काम कर रहे हैं वे भी अपनी कुशलताओं को और पैना बनाने के लिए इस कोर्स को कर सकते हैं और तरक्की पा सकते हैं। बैचलर प्रोग्राम इन ट्रैवल एंड टूरिज्म में ट्रैवल मार्केटिंग, ज्योग्राफी, इंटरनेशनल ट्रैवल और ट्रैवल टेक्नोलॉजी जैसे विषयों का अध्ययन किया जाता है।
कैसे करें प्रवेश–
ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास होना जरूरी है। इस कोर्स की अवधि तीन वर्ष है। यह कोर्स स्टूडेंट्स को टूरिज्म इंडस्ट्री में सफल प्रोफेशनल के तौर पर कदम जमाने के लिए जरूरी स्किल्स, जानकारी और नेतृत्व सिखाता है।

काम के अवसर–
विस्तृत क्षेत्र होने की वजह से टूरिज्म में रोजगार की संभावनाएं काफी प्रबल हैं। कॅरिअर के मौके न केवल सरकारी बल्कि निजी क्षेत्रों में भी यहां मौजूद हैं। राज्य और केंद्र सरकार के डायरेक्टोरेट और डिपार्टमेंट ऑफ टूरिज्म में ऑफिसर, इंफॉर्मेशन असिस्टेंट, टूरिस्ट गाइड्स जैसे पदों पर नौकरियां उपलब्ध हैं। दूसरी तरफ निजी क्षेत्र में ट्रैवल एजेंसियां, टूर ऑपरेटर, एयरलाइन्स, होटल्स, ट्रांसपोर्ट और कार्गो कंपनियां व ऑनलाइन पोर्टल्स में प्रशिक्षित टूरिज्म प्रोफेशनल्स की मांग है। इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स मैनेजमेंट ट्रेनी, मैनेजर, टूर मैनेजर, प्रॉडक्ट डेवलपर्स, मार्केट रिसर्चर, गेस्ट रिलेशनशिप मैनेजर्स, टूर प्लानर्स के रूप में कॅरिअर बना सकते हैं।

यहां से करें कोर्स—
टूरिज्म मैनेेजमेंट में बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम करवाने वाले संस्थान हैं:
अमर सिंह कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर
डोरांडा कॉलेज, रांची यूनिवर्सिटी
डीएवी कॉलेज, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, पंजाब
इन संस्थानों के अलावा इग्नू भी ट्रैवल एंड टूरिज्म में डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम संचालित करती है। कई अन्य पॉलीटेक्निक कॉलेज और ट्रैवल इंस्टीट्यूट भी थ्योरिटिकल और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम्स चलाते हैं और ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग भी उपलब्ध करवाते हंै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here