12 मिनट में 6 तरह के वर्कआउट : टबाटा- जापानी फिटनेस तकनीक

0
tabata

टबाटा एक जापानी फिटनेस तकनीक है, जो अब भारत में भी अपनाई जा रही है। इसमें आप 12 मिनट में 6 तरह के वर्कआउट परफॉर्म कर सकते हैं। ये छह वर्कआउट्स कोई भी हो सकते हैं। समय की कमी के चलते जिम जाकर वर्कआउट कर पाना हर किसी के लिए हर बार संभव नहीं हो पाता है। खासकर महिलाओं को घर से आने-जाने में दिक्कत हो सकती है, तो ऐसे में क्यों घर पर ही कुछ ऐसा करें जिससे जिम जाने की जरूरत नहीं पड़े और फायदा भी पूरा मिल सके। इसके लिए फिलहाल टबाटा से बेहतर कुछ भी नहीं है।

हर 30 सेकंड पर 10 सेकंड का रेस्ट—
टबाटा में 4 मिनट के 3 सेशन होते हैं। इन चार मिनट में 2 अलग तरह के वर्कआउट्स होंगे। ये कुछ ऐसे चलेंगे। 30 सेकंड का वर्कआउट फिर 10 सेकंड का ब्रेक, इसके बाद फिर 30 सेकंड का वर्कआउट और १० सेकंड का ब्रेक, आगे भी इसी क्रम में ४ मिनट के तीन सेशन पूरे किए जाते हैं। चुनना आपको है, घर पर हैं तो फ्री हैंड करें और जिम में हैं तो सभी इक्विपमेंट्स का बेहतर इस्तेमाल करें। ये भी आपको ही तय करना है कि इस वर्कआउट से आप बॉडी के लिए क्या और कहां फायदा लेना चाहते हैं। हार्ट की फिटनेस चाहते हैं या कमर का फैट कम करके वेट-लॉस करना है। जो भी चाहते हैं, उसके मुताबिक ही अपने वर्कआउट्स चुनें। एक बात का ख्याल रखें कि इन 12 मिनट में जो 6 वर्कआउट्स आप करने जा रहे हैं, वे सभी अलग होने चाहिए। एक जैसे दो वर्कआउट अवॉइड करें।”

समयकी मांग है टबाटा—

टबाटा को बहुत ही प्रैक्टिकल वर्कआउट माना जा रहा है, क्योंकि ये बेहद कम समय में हो जाता है। फायदा भी ज्यादा देता है। अगर कैलोरी बर्न करनी है तो टबाटा के साथ बेहद आसानी से और बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं। एक और बात यह कि ऐसा बिलकुल जरूरी नहीं है कि जो 6 वर्कआउट्स टबाटा के तहत आप करने जा रहे हैं वे कठिन ही हों। आप पुश-अप्स और स्क्वॉट जैसी आसान एक्सरसाइजेस भी चुन सकते हैं या वॉकिंग और जॉगिंग को भी शामिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here