घर जन्नत जैसा ही लगेगा…

0
beautiful home design

गर्मी को खुद से और अपने पूरे परिवार से दूर रखने के लिए आप कौन.सा तरीका अपनाती हैं खानपान के मामले में तो आप जरूरी एहतियात रखती हैंए पर क्या अपने घर को ठंडा रखने के लिए आपने कुछ किया अगर अभी तक आपने अपने घर का इंटीरियर गर्मी के मौसम के अनुकूल नहीं किया हैए तो अभी भी देर नहीं हुई है। गर्मी अभी भी इतनी ज्यादा है कि हर घर की चाहत है कि वह ठंडा रहे। समुद्र तट अपने वातावरणए नीले.नीले आसमान और ठंडी.हल्की हवाओं के लिए लोगों को पसंद आते हैं।

घर में ऐसे रंगों का इस्तेमाल ज्यादा.से.ज्यादा करें जो आंखों को सुकून देने वाले हों। साथ ही घर में खाली स्पेस क्रिएट करें। इससे घर के लुक में खुलापन आएगा और आप घर में अच्छा महसूस करेंगी। इसके लिए जितने ऐसे सामान हैंए जिनका इस्तेमाल आप बेहद कम करती हैंए उन्हें स्टोर रूम में कुछ माह के लिए रख दें। घर की साफ.सफ ाई का खास खयाल रखें। फर्श को कम.से.कम दो बार पोछें। इससे भी आपका घर ठंडा रहेगा। वैसे भी गर्मी के मौसम में फ र्श पर लेटना लोगों को पसंद आता है  ऐसे में घर में हाइजीन के स्तर को बरकरार रखना आपके लिए बेहद जरूरी है।

घर की विभिन्न एक्सेसरीज के लिए ऐसे फैब्रिक इस्तेमाल करें  जो ज्यादा गर्मी वाले मौसम के लिए अनुकूल हो। पर्दे के लिए गर्मी के मौसम में हल्के फैब्रिक का चुनाव करें। साथ ही पर्दे का रंग भी हल्का ही चुनें। आपके घर का इंटीरियर आंखों को सुकून देने वाला और शरीर के साथ.साथ मन कोभी ठंडक पहुंचाने वाला होना चाहिए। जब घर ऐसा होगाए तो अगर बाहर का तापमान 40 डिग्री भी होगा  तो भी आपको अपना घर जन्नत जैसा ही लगेगा।

.गर्मियों में घर के लिए नीलाए हराए गोल्डेन या सफेद रंग का चुनाव करें। अपने घर के डेकोर में पेस्टल रंग जैसे गुलाबीए समुद्री हरा या ब्राउन को शामिल करें। संतुलन बनाए रखने के लिए इन रंगों को दीवार के रंगए फर्नीचर और घर की अन्य एक्सेसरीज में शामिल करें। इन रंगों के कारण घर में ठंडक का एहसास होगा।
. ठंडक के एहसास के लिए हल्के पर्दे का इस्तेमाल करें ताकि हवा आसानी से आ.जा सके। कुशन कवर और अन्य सभी एक्सेसरीज के लिए हल्के फैब्रिक का इस्तेमाल करें।
. इंटीरियर में हल्के रंगों वाली आकर्षक शो.पीस आदि को शामिल करें।
. ऐसे पौधे जिन्हें आप घर में रख सकती हैंए खरीद लाएं। घर के अंदर हरियाली आएगी तो अपने साथ ठंडक भी लाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here