कॉस्मेटोलॉजी में कॅरिअर

0

कॉस्मेटोलॉजी में कॅरिअर

आज के फैशन व ग्लैमर वल्र्ड में कॉस्मेटोलॉजिस्ट की डिमांड काफी बढ़ गई है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट ही वह व्यक्ति है, जिसे फैशन के बारे में पूरी जानकारी होती है। आजकल युवाओं में कॉस्मेटोलॉजी के प्रति काफी क्रेज देखा जा रहा है।
यूं तो इस क्षेत्र में अब पुरुष भी आ रहे हैं, लेकिन महिलाओं में खासतौर पर इस कोर्स को पसंद किया जा रहा है। आज यह सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है और इसमें रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के बाद आप ब्यूटी सैलून, स्पा, रिसॉर्ट और होटल इत्यादि में भी नौकरी की तलाश कर सकते हैं।
ब्यूटी इंडस्ट्री
जिस तरह से आज फैशन के प्रति दीवानगी बढ़ रही है, उससे इस सेक्टर के विकास को रफ्तार मिली है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारतीय कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में तेजी से उछाल आया है। विशेषज्ञों के अनुसार देश में ब्यूटी इंडस्ट्री 2,000 करोड़ रुपए से अधिक की है और यह हर साल 15 से 20 फीसदी की दर से बढ़ रही है। इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को कॉस्मेटिक उत्पाद निर्मित करने वाली कंपनियों में नौकरी मिल सकती है।
कार्य का स्वरूप
कॉस्मेटोलॉजी में ब्यूटी थैरेपी से लेकर हेल्थ केयर तक सब कुछ शामिल है। इसमें व्यक्ति के शरीर, चेहरे और बालों इत्यादि के एपियरेंस में निखार लाने के लिए ब्यूटी से संबंधित अलग-अलग उपकरणों और उपचार प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। एक ब्यूटीशियन का काम अपने ग्राहकों के लुक व एपियरेंस को आकर्षक बनाना है। हेयरस्टाइलिंग, त्वचा संबंधी देखभाल, मेनीक्योर/पेडीक्योर और इलेक्ट्रोलॉजी इस क्षेत्र से जुड़े कुछ ऐसे आयाम हैं, जिनमें स्पेशलाइजेशन किया जा सकता है।
योग्यता
एक मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट या कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए एमबीबीएस के बाद डर्मेटोलॉजी में पोस्ट गे्रजुएट डिग्री (एमडी या डिप्लोमा) किया जा सकता है। हालांकि नॉन-मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए किसी खास प्रोफेशनल डिग्री की जरूरत नहीं होती। जिन लोगों की इस क्षेत्र में खास दिलचस्पी है और ब्यूटी केयर की ओर जिनका रुझान है, वे चाहें तो अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद इस क्षेत्र को अपना सकते हैं। एक ब्यूटीशियन को इस क्षेत्र से जुड़ी प्रैक्टिकल नॉलेज होनी जरूरी है, जिसमें समय और अनुभव के साथ-साथ निखार आता जाता है। वैसे ब्यूटी केयर के जुड़े शॉर्ट टर्म कोर्स भी कॅरिअर बना सकते हैं।

सैलरी पैकेज
इस सेक्टर में शुरुआत 3,000 रुपए से होती है वहीं अनुभव और शैक्षणिक योग्यता के दम पर आप एक लाख रुपए तक भी कमा सकते हैं। कॅरिअर की शुरुआत किसी ब्यूटी पार्लर से करते हैं तो शुरुआती दौर में आप प्रति माह 3000 से 8000 रुपए कमा सकते हैं। शादी-
विवाह के सीजन में तो आप कई गुना ज्यादा कमाई कर सकते हैं। एडवरटाइजिग कैंपेन की खातिर मेकअप और हेयर ड्रेसिंग के लिए आप एक दिन में 1500 से 2000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here