कॉर्पोरेट करियर – तरक्की के 5 टिप्स Corporate Career – 5 Tips to Succeed

0
Corporate Career - 5 Tips to Succeed
Corporate Career - 5 Tips to Succeed

मल्टीटास्किंग
आज एक साथ कई काम करने वाले की उपयोगिता को नकारना मुश्किल है। बस ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस काम को सही तरह से और प्राथमिकतानुसार अंजाम दिया जाए। आपका लक्ष्य काम करके रुक जाना नहीं होना चाहिए। हर साधारण से काम को दूसरे काम के आगे रखते हुए अत्याधिक क्रियाशील बनना भी ठीक नहीं है।

नकारात्मकता से दूर
अपने फैसले लेने और लोगों से मेल-जोल की क्षमता को कम न करने के लिए क्रोध, शिकायतें, इल्जाम लगाना, बुरा-भला कहने की आदत से दूर रहें। अपने सहकर्मियों का दोष निकालने से कोई फायदा नहीं होता। चुप रहना सबसे अच्छा विकल्प है।

नेटवर्क बनाएं
नेटवर्क बनाना आज का मंत्र है। खुद को नेटवर्क में जरूर रखें, इसके लिए ऑफिस की मीटिंग, सहकर्मियों से बातचीत, दूसरी क्रियाओं और टीम लीडर्स के साथ लगातार संपर्क बनाए रखें। अपने सहकर्मियों की लिस्ट को सिर्फ उसी फ्लोर तक सीमित न रखें, जहां आप बैठते हों। इस दायरे को आगे बढ़ाएं, यह काम वर्कशॉप और कांफ्रेंस के जरिए संभव है।

योग्यता बढ़ाएं
अपने काम के अलावा दूसरी योग्यताओं को बढ़ाने की कोशिश करें, जो आगे जिम्मेदारियों के निर्वहन में काम आएंगी। ऐसी योग्यताओं को जानें और अध्ययन करें, जिन्हें हासिल करना कॅरियर के लिहाज से उचित है। इसके लिए लघु या अल्पकालिक कोर्स भी कर सकते हैं।

योजना
किसी भी काम को सफल व प्रभावी बनाने की मूल कड़ी है योजना बनाना। कोई नया काम, प्रोजेक्ट या पद मिलने पर शुरुआती 100 दिनों का एजेंडा तैयार कर लें। लाभ बढ़ाने, घाटा कम करने और प्रतियोगिता में बने रहने के नए-नए तरीके सोचें। इससे प्रमोशन के समय आप औरों से अलग खड़े नजर आएंगे। किसी के द्वारा किए गए अच्छे काम को जरूर सराहें।

जिज्ञासा अच्छी है
अंग्रेजी के मुहावरे ‘जॉय डी विवरे’ की तर्ज पर काम करते वक्त उत्साहित होना हमेशा जरूरी है। इससे आपके साथ ही पूरी टीम को भी फायदा पहुंचता है। अगर आप अपनी टीम को हालिया प्रोजेक्ट्स में बेहतर काम करने के लिए प्रेरित कर सकें तो समझ लें कि आधी जंग तो जीत ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here