कैसे करें कार का चुनाव?

0

एक कार खरीदने का सपना आप काफी समय से संजोए हुए हैं, लेकिन जब अपने इस सपने को साकार करने का समय आता है, तो अनेक बातों का ध्यान रखना जरूरी है,जो आपके निर्णय को प्रभावित करती हैं। आप कार का चुनाव कैसे करें, इसके लिए इन बिंदुओं का ध्यान रखना जरूरी है…

नई खरीदें या यूज्ड कार ?
नई कार को आरम्भिक वर्षों में कम मेंटनेंस की जरूरत होती है। इसके साथ वारंटी व मुफ्त सर्विसेज आदि सुविधाएं जुड़ी रहती हैं।यूज्ड कार- एक उचित कीमत पर खरीद कर आप पैसा बचा सकते हैं, लेकिन अच्छी माइलेज न मिलना,मेंटनेंस का झंझट आदि समस्याएं जुड़ी रहती हैं।यूज्ड कार खरीदने से पूर्व इसे अच्छे मैकेनिक से जांच करवाएं।
सेफ्टी
कार के सुरक्षा मानकों पर ध्यान दें। कारों के टकराने से होने वाले नुक्सान, बचाव के इक्विपमेंट्स, चोरी से बचाव के फंक्शंस आदि पर ध्यान दें।
फ्यूल इकोनॉमी
कार के ईंधन की अनिश्चितता भरी कीमतों को ध्यान में रखते हुए सर्वाधिक माइलेज वाली कार खरीदें। ये अधिक एन्वायरमेंटल फ्रेंडली भी होती हैं।
डेप्रिसिएशन
कु छ कारों के मॉडल्स की डेप्रिसिएशन जल्दी होती है और कुछ की अधिक।यदि खरीदे जाने वाली कार को आप अधिक समय तक रखना नहीं चाहते हैं,तो वह कार खरीदें, जिसकी डेप्रिसिएशन शीघ्र न हो,ताकि उसका सही बाजार भाव आपको रीसेल पर मिल सके।
इंश्योरेंस
यह कार के निर्माण, मॉडल,और उसके निर्माण आदि पर निर्भर करता है। इंश्योरेंस कम्पनियों के अलग-अलग मानदण्ड  व अलग फी स्ट्रक्चर्स होते हैं,आप इन  विभिन्न विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं।
ऑटोमैटिक या मैन्युल ट्रांसमिशन?
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की कार को ड्राइव करना अधिक आसान होता है।लेकिन इसकी मरम्मत अधिक खर्चीली हेाती है।मैन्युल ट्रांसमिशन की कार मरम्मत कराना कम खर्चीला होता है,
कार डीजल इंजिन की हो?
डीजल इंजिन की कार पैट्रोल कार के बनिस्बत कम खर्च में चलती है। हालांकि यह आवाज अधिक करती है। एग्जास्ट में से दुर्गंध भी आती है।डीजल इंजिन में सिंथेटिक ऑयल के प्रयोग के कारण इसकी मेंटनेंस अधिक होती है।
एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की जरूरत होती है?
हार्ड ब्रेकि ंग के दौरान स्टेयरिंग कंट्रोल के लिए यह ड्रायवर के लिए अधिक मुफीद होता है। विशेषत: फिसलन भरी सतह पर। यह सिस्टम रोड़ी वाली सतह पर या फिसलन भरी जगह पर ड्रायवर को अचानक ब्रेक लगाने पर स्टेयरिंग हैण्डल करने में आसानी रहती है व ब्रेकिंग डिस्टेंस को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here