कब्ज- निदान के 8 आसान तरीके…

0

रोजाना दो कीवी खाने से खत्म होगी कॉन्सटीपेशन

रोजमर्रा के जीवन में अच्छे और हैल्दी ब्रेकफास्ट का अपना अलग ही महत्व है। यदि दिन की शुरुआत हैल्दी नाश्ते से की जाए तो कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। इन आठ हैल्दी चीजों को ब्रेक फास्ट में शामिल करके स्वस्थ रह सकते हैं।
८. आल्मंड बटर : अगर आप डेयरी प्रोडक्ट या एग नहीं खाते हैं तो ब्रेकफास्ट में आल्मंड बटर को शामिल कर सकते हैं। ये प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं। इनमें मोनोसेचुरेटेड फैट जो कि बॉडी के लिए अच्छे फैट माने जाते हैं अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। एक चम्मच आल्मंड बटर में करीब १०० कैलोरी का मात्रा होती है।
७. बनाना : इनमेंरेसिटेंस स्ट्रेच, हैल्दी कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। एक बनाना पूरे दिन आपको भूखा महसूस नहीं कराता है। हाइपरटेंशन में इसे खाने से मूड भी अच्छा रहता है।
६. होल वीट ब्रेड : नाश्तेमें वीट ब्रेड, टोस्ट खाने से उचित मात्रा में फाइबर मिल सकता है।
५. खरबूजा : खरबूजे को ब्रेकफास्ट में खाने से विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम की पूर्ति होती है। जो स्किन को स्मूद और हैल्दी बनाती है।
४. कीवी : एक कीवी में लगभग ६५ मिली ग्राम विटामिन सी होता है। इनमें पोटेशियम और कॉपर की मात्रा भी पाई जाती है। रोजाना २ कीवी महीने भर खाने से कॉन्सटीपेशन की समस्या कम हो सकती है।
३. ग्रेप फ्रूट : जल्दी वजन कम करने के लिए खाने से पहले आधा ग्रेप फ्रूट खाएं। ये फैट बर्न करने के साथ ही ब्लड शुगर और इंसुलिन के लेवल को सही रखते हैं। ये बॉडी इम्युनिटी को बूस्ट अप करते हैं।
२. वीट ग्राम : नट्स नहीं खाते हैं तो वीट ग्रेन का सेवन कर सकते हैं। रोजाना २ चम्मच वीट ग्राम खाने से बॉडी को १५ प्रतिशत विटामिन मिल सकते हैं।
ओट मील
ओटमील में ओमेगा ३ पाया जाता है। इनमें बीटा ग्लूकॉन पाया जाता है। जिसके नियमित रूप से सेवन से कॉलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here