ऑटो लोन लेने से पूर्व ख्याल रखें ये 5 बातें

0

यदि आप ऑटो लोन के माध्यम से कार खरीद रहे हैं तो किसी भी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट- बैंक आदि के क्रेडिट एग्रीमेंट को हस्ताक्षर करने से पूर्व आपको निम्र बातों
का ध्यान रखना होगा-

 

लोन की रकम निर्भर होती है कि आप किस कीमत की कार खरीद रहे हैं। सर्वप्रथम यह तय करें कि आप कितना अफोर्ड कर सकते हैं? आपको यह प्रयत्न करना चाहिए कि आप कार ऋण कम से कम अवधि का लें। संभव हो तो अधिकांश रकम का डाउन पेमेंट करें। अपनी मासिक आय का २५ से ३० प्रतिशत का ईएमआई लौटाने का सामथ्र्य रखते हुए कार लोन के लिए अप्लाई करें। बाजार में विभिन्न प्रकार की ब्याज दरों पर ऑटो लोन उपलब्ध हैं इनमें से प्रमुख हैं- फिक्सड रेट – फ्लैट रेट व दूसरा फ्लोटिंग इंट्रेस्ट रेट-फ्लोटिंग रेट। ऑटो लोन किसी भी अन्य ऋ ण की भांति है, सभी दस्तावेजों पर देख भाल कर हस्ताक्षर करें। यदि कार डीलर या ब्रोकर या लोन ऑफिसर में से किसी से कोई शर्त तय हुई है तो लिखित में लें। यह सुनिश्चित करें कि कार लोन को शीघ्र वापिस करने का भी विकल्प हो। इसे जल्द लौटाने की प्रक्रिया में कोई पेनल्टी न लगे। कभी भी ऐसी कार केवल इसीलिए न खरीदें क्योंकि इस पर डीलर द्वारा अच्छे इंसेंटिव्स दिए जा रहे हैं जबकि वो आपकी जरूरतों को पूरा नहीं करती।
यूज्ड कार लोन
यदि आप यूज्ड कार लोन का विकल्प चुन रहे हैं तो ख्याल रहे कि यह यूज्ड कम्पनी कार हो, जैसे किसी रेंटल कार कम्पनी या लीज कार कम्पनी की हो,ये कारें अधिकतर सही कंडीशन में होती हैं व कार डीलर से स्पेशल सर्टिफिकेशन के साथ आती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here