एक नजर भविष्य की कारों पर…

0
automobile-car
automobile-car

कार की कल्पना अपने आप में कितनी आश्चर्यजनक  है जो कि कोई दुर्घटना होने पर अपने आप आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट कर दे। भविष्य में कारों में एक अत्याधुनिक सेंसर लगा होगा जो कि दुर्घटना होने पर आपातकाल सेवाओं को सूचित कर देगा। इसके अलावा यह सेंसर यह भी सूचित कर देगा कि दुर्घटना के कितने लोग शिकार हुए हैं। ऐसी कार जल्द ही आपके लिए उपलब्ध होगी। छोटे और स्मार्ट प्रोसेसर्स के लिए बदलावों पर विचार करते हुए यह अनुमान सामने आया है। इसके लिए कार को अंदर से नियंत्रित करने के लिए कई चिप बनाईं गई हैं। यह कार बड़े पैमाने पर कम्प्यूटर-इंटेंसिव होगी। औसतन कारों में नियंत्रण के लिए २० से ३० फीसदी तक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं जबकि महंगी कारों में यह अनुपात बढ़ कर 80  फीसदी तक पहुंच जाता है। कार में लगे छोटे कम्प्यूटर स्टैबिलिटी कंट्रोल, पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन, सुरक्षा और अन्य कारकों को नियंत्रित करते हैं।
इसके अलावा ये कंप्यूटर व्यक्ति के ड्राइविंग कौशल को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। इन तकनीकों के और बेहतर होने के साथ दुर्घटना होने की संभावना पहले ही भांप लेने वाले रेडार सिस्टम का प्रयोग आम हो जाएगा।  यह एक महत्तवपूर्ण तथ्य है कि हम से सभी लोग जो १० वर्ष पहले की अपेक्षा खुद को बेहतर ड्राइवर मानते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमें तकनीक से अपेक्षा से अधिक मदद मिल रही है।
भविष्य में कारें दुर्घटना की स्थिति में सबसे पहले प्रतिक्रिया करेंगी। ये कारें अपनी लोकेशन के बारे में डाटा भेजने और कार में सवार लोगों को आपातकालीन सहायता की जरूरत के बारे सूचना देने में सक्षम होंगी। अधिक एडवांस्ड सिस्टम कार में लगे सेंसरों के द्वारा आपातकालीन सेवाओं को डेटा भेजने में सक्षम होगा। दुनिया तेजी से पेट्रोल से चलने वाली कारों से हाइब्रिड कारों का रूख कर रही है ऐसे में क्लेवर-इन कार सिस्टम बेहद जरूरी है।
कारों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और कम्प्यूटर्स से आने वाले समय में ड्राइविंग अधिक सुरक्षित और ग्रीन होगी। अमेरिका ने कार-टू-कार कम्युनिकेशन के लिए रेडियो स्पेक्ट्रम को हटा दिया है और वहां रोड कंडीशन के बारे में जानकारी के लिए कार के अंदर लगे उपकरणों पर अधिक भरोसा किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here